Side Effects: चाय पीने के दुष्प्रभाव

Read in English
Side Effects Of Tea

Side Effects Of Tea: चाय पीने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है

Side Effects: भारतीय घरों में चाय काफी लोकप्रिय है और बहुत से लोगों का यह पसंदीदा पेय होता है। कई लोगों को दिन की शुरुआत चाय से करने की होती है तो वहीं कुछ लोग दिन में 7-8 कप चाय भी पी जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? मिल्क-टी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। मिल्क टी चाय की पत्तियों को दूध में मिलाकर उबालने पर बनती है, इस प्रकार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए और भी हानिकारक होता है। यहां हम आपको चाय के कुछ साइड-इफेक्टस के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि चाय स्वास्थ्य के लिए कैसे हानिकारक होती है।[ये भी पढ़ें: Lemon Tea: नींबू की चाय के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं]

चाय पीने के कारण होने वाली परेशानियां

  • ब्लोटिंग
  • पोषक तत्वों की कमी
  • एंग्जायटी और स्ट्रेस बढ़ता है
  • चाय की लत लग जाती है
  • डिहाइड्रेशन

1.ब्लोटिंग- बहुत ज्यादा चाय पीने पर ब्लोटिंग की समस्या पैदा हो जाती है। चाय में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो कि ब्लोटिंग का एक कारण बनता है। दूध और कैफीन का एक साथ सेवन गैस बनाता है इसलिए चाय का सेवन कम करना चाहिए।[ये भी पढ़ें: हमेशा पेट में ब्लोटिंग रहती हैं तो क्या कारण हो सकते हैं]

2.पोषक तत्वों की कमी- अगर आप अत्यधिक मात्रा में चाय पीते हैं तो इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। चाय में मौजूद दूध शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करता है। जिससे शरीर में आयरन, जिंक आदि पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

3.एंग्जायटी और स्ट्रेस बढ़ता है-

Side Effects Of Tea is stress
Side Effects Of Tea: ज्यादा चाय पीने से तनाव पैदा हो जाता है

चाय का अधिक सेवन शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। कैफीन के कारण नींद नहीं आती जो कि तनाव बढ़ने का मुख्य कारण होता है इसलिए अधिक चाय पीने से एंग्जायटी, तनाव, बेचैनी और नींद की कमी जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है।।[ये भी पढ़ें: चिंता और तनाव से राहत पाने के लिए एसेंशियल ऑयल]

4. चाय की लत लग जाती है-

Side Effects Of Tea addictions of tea
Side Effects Of Tea: बहुत ज्यादा चाय पीने से चाय की लत लग जाती है

चाय में कैफीन होता है जो कि एडिक्शन का कारण होता है। अगर आप रोजाना चाय पीते हैं तो आप चाय के एडिक्ट हो सकते हैं। ऐसे में आपको चाय ना मिलने पर पूरा दिन ऊर्जा की कमी और तनाव महसूस होता है।

5.डिहाइड्रेशन- चाय के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो सकती है। चाय में कैफीन होता है जो कि शरीर से पानी को अवशोषित कर लेता है और आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना देता है।

[जरुर पढ़ें: Types of Teas: चाय के प्रकार और उससे होने वाले लाभ]

चाय का निश्चित मात्रा से अधिक सेवन हानिकारक होता है इसलिए दिन में 2-3 कप से ज्यादा चाय ना पिएं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "