वजन घटाने के लिए पिएं मूली का जूस

Read in English
how drinking radish juice helps in weight lose

photo credit: alchetron.com

वजन कम करने के लिए आप कई दवाइयों और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे वजन घटने की जगह आपको साइड इफेक्ट होने का खतरा बना रहता है। मगर मूली का जूस बिना किसी साइड इफेक्ट के आपका वजन कम करने में मदद करता है, साथ ही आपको बहुत समय तक मुश्किल एक्सरसाइज करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। बस इसके लिए आपको रोजाना एक गिलास मूली का जूस पीना है। आइए जानते हैं कि मूली के जूस से किस तरफ आपका वजन कम होता है और इसे बनाने की क्या विधि है। [ये भी पढ़ें: रात के समय इन स्वस्थ ड्रिंक का सेवन करना चाहिए]

मूली के जूस की विशेषताएं:
कच्ची या पकी हुई मूली में बहुत ज्यादा पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं। लेकिन मूली का जूस ज्यादा जल्दी और अच्छा परिणाम देता है, क्योंकि हमारा शरीर जूस को जल्दी पचा लेता है और उसमें से पोषक तत्वों का इस्तेमाल कर लेता है। जब हम मूली को ग्राइंड करके जूस निकालते हैं, तो उसमें सिर्फ विटामिन, मिनरल और आइसोथियोसाइनेट की मात्रा होती है। आइसोथियोसाइनेट एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से मिलकर बना होता है, जो आपके वजन को कम करने के काम आते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं:
शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा हमारे आहार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से बढ़ती है। ऑक्सीडेंशन एक प्रक्रिया होती है, जिसमें हमारे शरीर की कोशिकाएं टूट जाती हैं, जबकि एंटीऑक्सीडेशन उन कोशिकाओं को टूटने नहीं देता। जिस वजह से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट तेज होता है और हमारे शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता। इस तरह हमारा वजन कम होता है। [ये भी पढ़ें: कीवी जूस के सेवन होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

मूली का जूस बनाने की विधि:
मूली का जूस थोड़ा सा कड़वा होता है, इसलिए इसमें गाजर, अनानास या सेब जैसे अन्य फल को मिलाकर रोजाना पीने लायक बनाया जा सकता है।

सामग्री:

  • एक कटोरी कटा हुआ अनानास
  • 1 मूली

1. मूली को सादे पानी में धोकर, छिलका उतार लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

2. अब कटी हुई मूली और अनानास को एक ब्लेंडर में डाल लें।

3. अच्छी तरह ब्लेंड करने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पत्ता गोभी के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "