फ्लेवर्ड मिल्क पीने से आपके स्वास्थ्य पर क्या असर होता है

Read in English
Flavored Milk: Good or Bad

Flavoured Milk: क्या फ्लेवर्ड मिल्क आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

Flavoured Milk: दूध को अपने आहार में शामिल करना लाभकारी साबित हो सकता है। दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे- विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम और ये पोषक तत्व कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। लेकिन हर किसी को दूध का सेवन अच्छा नहीं लगता है और इस वजह से वो फ्लेवर्ड मिल्क का सेवन करते हैं, खासतौर पर बच्चे। फ्लेवर्ड मिल्क कई प्रकार के होते हैं जैसे- चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी और वनीला। फ्लेवर्ड मिल्क भले ही स्वाद में बेहतर होते हैं लेकिन उससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। हालांकि इस बात की जानकारी कई लोगों को नहीं होती हैं और इस वजह से वो सादे दूध के जगह फ्लेवर्ड मिल्क का सेवन करते हैं। ऐसे में आपको फ्लेवर्ड मिल्क से जुड़ी हर बात के बारे में जानना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Weight loss recipes: वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक्स]

Flavoured Milk: फ्लेवर्ड मिल्क का सेवन आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है

  • आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है
  • स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं
  • कैलोरी की अधिक मात्रा होती है
  • कम पोषक तत्व होते हैं

आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है:
फ्लेवर्ड मिल्क में आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो आपके स्वाद को तो बेहतर करता है लेकिन आपको कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं प्रदान करता है बल्कि आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं:
फ्लेवर्ड मिल्क कई सामग्री से बनता है जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इन सामग्रियों में कई ऐसे भी तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं और आपके इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित कर सकते हैं।

कैलोरी की अधिक मात्रा होती है:
फ्लेवर्ड मिल्क में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है जो ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि आपके वजन को भी असमान्य रूप से बढ़ाता है। वजन बढ़ाने के अलावा शरीर के फैट को भी बढ़ाता है।

कम पोषक तत्व होते हैं:
दूध के मुकाबले फ्लेवर्ड मिल्क में कम पोषक तत्व होते हैं और इस वजह से यह आपके स्वास्थ्य को किसी प्रकार से लाभ नहीं प्रदान करते हैं। [ये भी पढ़ें: neem water benefits: रोजाना नीम का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं]

फ्लेवर्ड मिल्क का सेवन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आप खुद को स्वस्थ रख सकें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "