Juice For Removing Toxins: गाजर, पालक और नींबू के रस की मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालें

Read in English
arrot, Spinach & Lemon Juice For Removing Toxins

Juice to remove toxin: गाजर, पालक और नींबू के रस से बना जूस शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है।

शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ की वजह से स्किन रैशेज, थकावट, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती है इसलिए शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालना जरुरी होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर, किडनी से विषाक्त पदार्थ निकालना जरुरी होता है। इसके लिए कुछ ड्रिंक्स का सेवन फायदेमंद होता है। इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और यह शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने के लिए गाजर, पालक और नींबू के रस से बनी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। गाजर, पालक और नींबू के रस में मौजूद पोषक तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालते हैं। तो आइए आपको इस ड्रिंक को बनाने के तरीके और फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Detox water for fat free belly: फैट फ्री बेली पाने के लिए करें डिटॉक्स वॉटर का सेवन]

Juice For Removing Toxins: शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने के लिए ड्रिंक

ड्रिंक बनाने का तरीका
पालक, गाजर और नींबू के रस से बना जूस क्यों फायदेमंद होता है
पीने का सही समय

ड्रिंक बनाने की विधि:

सामग्री
2 गाजर
50 ग्राम पालक
1 नींबू का रस
1 गिलास पानी

बनाने की विधि:
1- सबसे पहले गाजर, पालक और नींबू का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें। ब्लेंड करके एक स्मूद सा पेस्ट बना लें।
2- अगर आप जूस की जगह स्मूदी की तरह सेवन करना चाहते हैं तो इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। आपकी ड्रिंक तैयार है।

पालक, गाजर और नींबू के रस से बना जूस क्यों फायदेमंद होता है:
गाजर , पालक और नींबू के रस में शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने के गुण होते हैं। जो किडनी, लिवर और आंत को साफ करने में मदद करते हैं। यह जूस शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में भी मदद करता है। इसमें मिनरल और विटामिन होते हैं जो शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है।

पीने का सही समय:
शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने के लिए गाजर, पालक और नींबू के रस से बने जूस का सेवन सुबह खाली पेट या नाश्ते से आधे घंटे पहले करना चाहिए। खआली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से आपका शरीर सारे पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। इस ड्रिंक का सेवन करने से आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है।

[जरुर पढ़ें: किडनी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने के लिए कैसे करें डिटॉक्स]

विषाक्त पदार्थ शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसे कुछ ड्रिंक के सेवन से शरीर से बाहर निकाला जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश (English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "