Herbal Teas for Digestive System: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी

Read in English
Powerful Herbs for Improving Digestion and Healing

Herbal Teas for Digestive System: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी

Herbal Teas for Digestive System: स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का बेहतर होना आवश्यक होता है। आजकल लोग तैलीय खाद्य पदार्थ और जंक फूड्स का सेवन अधिक करने लगे हैं, इस वजह से उनके पेट में कीटाणु और बैक्टीरिया बढ़ने लगता है जिसके कारण लोगों को पेट से जुड़ी समस्या होने लगती है जैसे- कब्ज, दस्त, डायरिया और पेट में दर्द। इस समस्या से निजात पाने के लिए हर्बल टी का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पेट की समस्या को राहत प्रदान करते हैं और भी कई स्वास्थ्य समस्या को कम करते हैं। हर्बल टी में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ और हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसलिए इनका सेवन जरूर करनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: Drinks For Diabetes: डायबिटीज के लिए लाभकारी पेय पदार्थ]

Herbal Teas for Digestive System: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए कौन से हर्बल टी का सेवन करना चाहिए

  • अदरक वाली चाय
  • पुदीने की चाय
  • सौफ की चाय
  • कैमोमाइल टी
  • लेमन टी

अदरक वाली चाय:

Teas For Digestion and Digestive Health
Herbal Teas for Digestive System: पाचन तंत्र के लिए अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ और हेल्दी रखते हैं। पेट से जुड़ी और भी अन्य समस्या कम हो जाती हैं।

पुदीने की चाय:
पुदीने की चाय में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करते हैं और पाचन तंत्र को मजबूत रखते हैं। पुदीने की चाय शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है।

सौफ की चाय:
सौफ की चाय में पोटेशियम, जिन्क, विटामिन-सी और सेलेनियम उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और पाचन शक्ति भी बढ़ाता है। इसके अलावा पेट से जुड़ी और भी समस्या से राहत प्रदान करती है।

कैमोमाइल टी:
कैमोमाइल टी में एन्लजेसिक और एंटीस्पासमोडिक गुण होते हैं जो स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होतें हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं को भी कम करते हैं।

लेमन टी:
लेमन टी में विटामिन-सी होता है जो शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट कर देते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ और हेल्दी बनाते हैं। इसके अलावा यह बैक्टीरिया, कीटाणु और फंगल को नष्ट कर देता है।  [ये भी पढ़ें: Benefits of apple tea: सेब की चाय के स्वास्थ्य लाभ]

स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी का सेवन एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन को राहत प्रदान करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "