शरीर की अलग-अलग समस्याओं में करें इन हर्बल टी का सेवन

herbal tea for many health problems

चाय केवल हमारे दिमाग को ही तरोताजा नहीं करती है बल्कि यह हमारे शरीर को भी पौष्टिक और मजबूत बनाती है। आपने आमतौर पर कैफीन युक्त चाय जैसे ग्रीन टी और ब्लैक के लाभों के बारे में सुना हैं। आप शायद ही जानते होंगे कि हर्बल टी हमारे शरीर और दिमाग के लिए कैफीन वाली चाय से अधिक प्रभावी होती हैं। आप जब भी अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो हर्बल टी का सेवन करना आपके लिए एक बेहतर उपाय हो सकता है क्योंकि ये कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होती हैं। हम आपको ऐसी ही कुछ हर्बल टी के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करके आप अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं में सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: अदरक की चाय के सेवन से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ]

चिंता, अनिंद्रा और गुस्से के लिए हर्बल टी: जब आप गुस्से और चिंता जैसी स्थिति में हैं तो निम्न हर्बल टी का सेवन करें।

कैमोमाइल टी: मन को शांत करने में मदद करती है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो कि एंटी-माइक्रोबियल तत्व हैं। गुस्से को शांत करने और अनिंद्रा में राहत देते हैं।

क्रिसान्थेमम टी (गुलदाउदी चाय): क्रिसान्थेमम टी या गुलदाउदी एक फूल है जो हर्ब के तौर पर काम आता है। इसकी चाय निराश व्यक्ति को शांत करने में मदद करती है। साथ ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है। [ये भी पढ़ें: बेहतर स्वास्थ्य के लिए करें गाजर के जूस का सेवन]

थकान और सुस्ती के लिए हर्बल टी; जब भी हम थका हुआ और सुस्त महसूस कर रहे होते हैं तो हम अधिकतर कैफीन का सेवन करते हैं जो आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। लेकिन आप इसकी जगह हर्बल टी का सेवन करेंगे तो अधिक फायदेमंद होगा। पीपरमेंट टी और स्पियरमेंट टी का सेवन करने से आप उर्जावान महसूस करते हैं। पीपरमेंट आपके लीवर के कार्य को उत्तेजित करता है साथ ही रक्त को साफ करता है। इसके अलावा स्पियरमेंट टी आपको थकान से निजात दिलाती है।

कोल्ड और फ्लू के लिए हर्बल टी: सर्दियों में अक्सर कोल्ड और फ्लू होने की समस्या होती ही है। इस दौरान आप हर्बल टी के सेवन कर सकते हैं।

जिंजर टी: जिंजर टी या अदरक की चाय ठंडे मौसम के लिए एक बेहतर विकल्प है। यह एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि आपके कोल्ड और फ्लू के वायरस से बचाती है।

टर्मरिक टी: टर्मरिक टी या हल्दी की चाय में हल्दी एक एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करती है। यह आपके शरीर को बीमारियों से बचाती है और मैमोरी को बूस्ट करने और हड्डियों के नुकसान से बचाने में मदद करती है।

डिटॉक्सिफाई करने के लिए हर्बल टी: शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी हर्बल टी एक फायदेमंद उपाय है। इसके लिए आप एंटी-क्लोरीन टी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए कुछ हर्ब जैसे नेटल, नागफनी, गुलाब को बारबर मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण का एक चम्मच लेकर एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। इसका सेवन करने से आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। [ये भी पढ़ें: आईस्ड टी के सेवन से मिलते हैं ये लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "