juice for sleep: रात को अच्छी नींद लेने के लिए करें स्वास्थ्यवर्धक जूस का सेवन

Read in English
healthy juices for good night sleep

juice for sleep: अच्छी नींद के लिए आप कुछ सेहतमंद जूस पी सकते हैं।

juice for sleep: दिनभर ऊर्जा से भरे रहने के लिए यह जरुरी है कि आप रात को चैन से सो सकें। बहुत से लोगों को तनाव और इंसोम्निया की समस्या के कारण रात को नींद लेने में काफी परेशानी होती है। नींद पूरी ना होने से तनाव, डिप्रेशन, थकान, मोटापा और फोकस करने में परेशानी होने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है। नींद की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक जूस का सेवन कर सकते हैं जो कि नींद आने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि रात को नींद ना आने की समस्या दूर करने के लिए आपको किन जूस का सेवन करना चाहिए। [ ये भी पढ़ें:  कारण जिनसे आपको इंसोम्निया हो सकता है ]

juice for sleep: रात को अच्छी नींद लेने के लिए लाभकारी जूस

  • ग्रीन स्लीप जूस
  • इंसोम्निया बस्टर
  • चेरी स्लीप जूस
  • ग्रेपफ्रूट जूस

1.ग्रीन स्लीप जूस-

healthy juices for good night sleep
juice for sleep: अच्छी नींद के लिए ग्रीन जूस पीना लाभकारी होता है।

वाटरक्रीस और हरी सब्जियों से बने इस जूस में पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स होते हैं जो मसल्स को रिलैक्स करते हैं जिससे अच्छी नींद आती है। इसे बनाने के लिए एक कप वाटरक्रीस, एक कप सैलेरी, एक कप पालक, 2 ग्रीन एप्पल, एक नींबू का रसआदि को मिलाकर जूस बना लें और रात को डिनर में सेवन करें।[ ये भी पढ़ें:  इंसोम्निया के कारण आपको किन स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है  ]

2. इंसोम्निया बस्टर-
रात को इंसोम्निया या बैचेनी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस जूस का सेवन लाभकारी होता है। यह हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए भी लाभकारी होता है। इसे बनाने के लिए एक कप सैलेरी, एक कप कटा खीरा, 4 मध्यम आकार के बीटरुट, आधा नींबू और एक छोटा चम्मच अदरक का रस मिलाकर जूस बनाएं और रोजाना डिनर में सेवन करें।

3. चेरी स्लीप जूस-
टार्ट चेरी जूस का सेवन रात को अच्छी नींद आने के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मेलाटोनिन होता है जो कि मसल्स को रिलैक्स करता है और नींद लाने के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 2 कप टार्ट चेरी, एक कप संतरे के टुकड़े और आधा कप नारियल का दूध मिलाकर जूस बना लें और रोजाना इसका सेवन करें।

4.ग्रेपफ्रूट जूस-
ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और दिमाग को रिलैक्स करने के लिए उपयोगी मिनरल्स होते हैं जो कि नर्वस सिस्टम को शांत करता है। चैन की नींद लेने के लिए इस जूस का सेवन भी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक बड़ा ग्रेपफ्रूट, 2 ग्रीन एप्पल, एक कप सैलेरी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर जूस बनाएं और रोजाना डिनर में सेवन करना लाभकारी होता है।

[ जरुर पढ़ें:  इंसोम्निया की समस्या के लिए लाभकारी योगासन  ]

इन जूस का सेवन करने से रोजाना अच्छी नींद आती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "