पेय पदार्थ जिनका सेवन डिलीवरी के बाद महिलाओं को करना चाहिए

Read in English
healthy drinks for post pregnancy

स्वस्थ पेय पदार्थ बच्चे और नई मां को डिलीवरी के बाद ठीक होने में मदद करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान और डिलीवरी के बाद आपके शरीर कई बदलाव होते हैं। इसलिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या पीना चाहिए, इस बारे में गौर करना जरुरी है। हम आपकी चिंता को समझते हैं! गर्भावस्था न केवल आपकी शारीरिक स्थिति को में बदलाव लाती है बल्कि इस कारण कई हार्मोनल परिवर्तनों भी होते है। इसलिए, यह आवश्यक है कि आप आंतरिक रूप से पूरी तरह ठीक होने के लिए स्वस्थ भोजन और पेय पदार्थों का सेवन करें। डिलीवरी के बाद भी आपक ऊर्जावान और हाइड्रेटेड रहना जरुरी है क्योंकि इस दौरान आपका शरीर रिकवरी कर रहा होता है। आप जो कुछ भी पीती और खाती हैं, उसका सीधा असर आपको शिशु के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसलिए, हम आपको कुछ स्वस्थ पेय पदार्थों की रेसिपी बता रहे हैं जिनका सेवन आप डिलीवरी के बाद कर सकती हैं। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में किन सब्जियों के जूस का सेवन करें]

पेय पदार्थ: डिलीवरी के महिलाएं बाद क्या पिएं:

  • गार्लिक मिल्क
  • सौंफ का पानी
  • अजवाइन का पानी

1. गार्लिक मिल्क

healthy drinks for post pregnancy
गार्लिक मिल्क डिलीवरी के बाद महिलाओं के पाचन में सुधार करता है।

हाल ही में मां बनी महिलाओँ में स्तनपान की प्रक्रिया को सुधारने के लिए गार्लिक मिल्क का सेवन सबसे अच्छा विकल्प है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह मां और शिशु दोनों के शरीर की रक्षा करता है, क्योंकि यह इम्यूनिटी तो बूस्ट करता है। इसे बनाने के लिए, आपको चाहिए 3 लहसुन की कली, थोड़ा पानी, 1 कप दूध, थोड़ी चीनी या शहद।
बनाने का तरीका: लहसुन को पीस लें और इसे एक पैन में डाल लें। इसमें थोड़ा पानी डालकर इसे उबालें। जब पानी उबलकर एक चौथाई रह जाएं तो इसमें दूध मिला दें। अब इसे अच्छे से उबलने दें। इसमें शहद मिला दें। आंच बंद कर दें और हल्का गर्म रहने पर इसका सेवन करें। इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकती हैं। गार्लिक मिल्क के फायदों के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें।

2. सौंफ का पानी
सौंफ के बीज स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्तनों में दूध बनने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं। इसके अलावा मां और शिशु में पाचन की समस्या को दूर करने में भी यह मदद करता है। इसे बनाने के लिए, आपको चाहिए दो चम्मच सौंफ़, 1 लीटर पानी, आधा चम्मच शहद या चीनी।
बनाने का तरीका: एक पैन में पानी डालकर इसमें सौंफ मिला लें। इसे थोड़े समय के लिए उबलने दें। उबलने के बाद इसे छान लें और कभी भी इसका सेवन कर सकती हैं। हालांकि इसका स्वाद अच्छा होता है, लेकिन आप इसमें शहद या चीनी मिला सकती हैं।

3. अजवायन का पानी

healthy drinks for post pregnancy
अजवायन का पानी एक स्वस्थ पेय पदार्थ है जो प्रसव से रिकवर होने में मदद करता है।

अजवायन का पानी पाचन की प्रक्रिया को दुरुस्त करने में सहायता करता हैं। यह कोलन को साफ करने में मदद करता है और महिला को डिलीवरी के बाद ठीक होने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए अजवायन का पाउडर, 1 कप पानी, 1/2 छोटा चम्मच घी, थोड़ा गुड़।
बनाने का तरीका:
एक पैन में घी गर्म करें और इसमें अजवायन का पाउडर मिलाएं। अब इसमें पानी मिलाकर अच्छे से चलाएं। इसे उबलने दें। अब इसमें थोड़ा गुड़ मिला दें और हल्की आंच पर उबलने दें। अब आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। इसे छान लें और हल्का गुनगुने पानी का सेवन करें। इसे आप दिन में दो बार पी सकते हैं। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो घी ना डालें। [ये भी पढ़ें: सेब, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

ये कुछ पेय पदार्थ डिलीवरी के बाद नई मां को जल्दी रिकवर करने में मदद करते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "