high blood pressure: ब्लड प्रेशर अधिक होने की समस्या को दूर करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

Healthy drinks to overcome the problem of high blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

high blood pressure: ब्लड प्रेशर का नियंत्रित होना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी और बेहद जरुरी होता है। जब भी आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान होत हैं तो नमक, कैलोरी और फैट का सेवन कम करते हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना भी काफी कारगर होता है। आइए जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए आप किन स्वास्थ्यवर्धक पेय का सेवन कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: गलतियां जिन्हें करने से ब्लड प्रेशर का माप गलत हो सकता है ]

 high blood pressure:  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

  • नॉन फैट मिल्क
  •  गुड़हल की चाय
  • क्रेनबेरी जूस
  • चुकंदर का

1.नॉन फैट मिल्क-
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और नियंत्रित रखने के लिए नॉन-फैट मिल्क का सेवन लाभकारी होता है। नॉन फैट मिल्क पीने से धमनियां रिलैक्स रहती है और ब्लड सर्कुलेशन सामान्य तरीके से होता है। [ये भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या दूर करने के लिए पेय पदार्थ ]

2. गुड़हल की चाय-
गुड़हल की चाय में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्लड वैसल्स को रिलेक्स रखने में मदद करते हैं। गुड़हल की चाय नियमित रुप से पीने पर ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी नहीं होती है।

3. क्रेनबेरी जूस-
क्रेनबेरी जूस एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करता है साथ ही रक्त संचरण को सही करने के लिए भी फायदेमंद होता है। आप रोजाना क्रेनबेरी जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

4. चुकंदर का जूस-

Healthy drinks to overcome the problem of high blood pressure
high blood pressure: हीई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए चुकंदर का जूस पीना लाभकारी होता है।

चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है साथ ही इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो कि ब्लड वैसल्स को खोलने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसलिए आप चुकंदर के जूस का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के घरेलू उपाय ]

इन ड्रिंक्स का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम हो जाती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "