मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

boost metabolism

boost metabolism: मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं

boost metabolism: मेटाबॉलिज्म तेज होने से आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है। शरीर में खाना पचाने और वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिक रेट का सही होना जरुरी होता है। मेटाबॉलिज्म कम होने से ना सिर्फ वजन बढ़ने, गैस बनने, ब्लोटिंग और पाचन संबंधी समस्या होती है बल्कि हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ने और तनाव पैदा होने जैसी परेशानियां भी हो जाती है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए आप कुछ उपयोगी पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। यह ड्रिंक्स आपके मेटा आइए जानते हैं कि किन पेय पदार्थों का सेवन मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है।[ये भी पढ़ें:  slow metabolism: मेटाबॉलिज्म के धीमा होने के संकेत ]

boost metabolism:मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए पेय

  • सेब-दालचीनी पानी
  • आम-अदरक का पानी
  • बेरी-लेमन ड्रिंक
  • सेब-बेरी, दालचीनी का पानी
  • ग्रीन टी

1. सेब-दालचीनी पानी-

healthy-drinks-to-boost-metabolism-
boost metabolism: मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए सेब और दालचीनी का पानी पी सकते हैं

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह पेय मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसे बनाने के लिए एक जार में पानी डालकर उसमें सेब और दालचीनी के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर रातभर पड़ा रहने दें और सुबह उठकर इसे पी सकते हैं।

2. आम-अदरक का पानी-
अदरक मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह पेय शरीर को डिटॉक्स भी करता है। इसे बनाने के लिए एक जार में पानी डालकर उसमें आम और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर रातभर पड़ा रहने दें और सुबह उठकर इसे पी सकते हैं। [ये भी पढ़ें: सुबह की शुरुआत अदरक से क्यों करनी चाहिए]

3. बेरी-लेमन ड्रिंक-
बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार होती है वहीं नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है इसलिए यह पेय मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है। इसे बनाने के लिए एक जार में पानी डालकर उसमें स्ट्रॉबेरी, ब्लैक बेरीज और नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर रातभर पड़ा रहने दें और सुबह उठकर इसे पी सकते हैं।

4.सेब-बेरी, दालचीनी का पानी-
इस ड्रिंक का सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ऊर्जा मिलती है साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। इसे बनाने के लिए एक जार में पानी डालकर उसमें स्ट्रॉबेरी, ब्लैक बेरीज,सेब और दालचीनी के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर रातभर रख दें और सुबह उठकर इसे पी सकते हैं।

5. ग्रीन टी-
ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से भी मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

[जरुर भी पढ़ें:  मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए खाद्य पदार्थ ]

मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने के लिए कुछ ड्रिंक्स का सेवन फायदेमंद होता है। मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "