Alternatives of coffee: कॉफी की जगह कौन सी हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं

Replacement of coffee: कॉफी की जगह कुछ स्वस्थ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

आजकल सभी को कॉफी का सेवन करना पसंद होता है। ऊर्जा की कमी होने पर या तनाव से ग्रसित होने पर लोग कॉफी का सेवन करने लगते हैं। हालांकि कॉफी का सेवन करने से आपको एल्जाइमर जैसी समस्या हो सकती है। मगर आप ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे अपच, सिरदर्द जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कॉफी में पोटेशियम, मैग्नीशियम और नियासिन के साथ कैफीन भी होता है। रोजाना 400 एमजी से ज्यादा कैफीन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे चिंता, हार्टबीट बढ़ जाना, इंसोमनिया से ग्रसित हो सकते हैं। कॉफी का सेवन से बचने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। यह ड्रिंक्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं होती हैं। [ये भी पढ़ें: Coffee: कॉफी की लत से होने वाले फायदे]

Alternatives of coffee: कॉफी की जगह कौन सी ड्रिंक्स का सेवन करें

मसाला चाय
हॉट कोकोआ
हल्दी चाय
नींबू पानी
सेब का सिरका

मसाला चाय: मसाला चाय में पर्याप्त मात्रा में कैफीन होता है जो आपको ऊर्जावान बनाने के लिए काफी होता है। कैफीन के अलावा इसमें लौंग, अदरक, दालचीनी जैसी जड़ी बूटियां भी होती है जो आपके शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करके खांसी-जुकाम दूर करते हैं।

हॉट कोकोआ: दिन की शुरुआत करने के लिए और ऊर्जा बढ़ाने के लिए हॉट कोकोआ फायदेमंद होता है। इसमें एनंदएमाइड नामक न्यूरोट्रांसमीटर होता है जो दिमाग को स्वस्थ के साथ आपको खुश रखता है। कोकोआ मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत होता है।

हल्दी चाय: हल्दी की चाय के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें कुरकुमिन होता है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने, सूजन को करने में मदद करती है।

नींबू पानी:

Lemon water replace coffee
Lemon water: कॉफी की जगह नींबू का पानी पीना फायदेंमद होता है।

दिन की शुरुआत करने के लिए नींबू पानी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। इसमें कैफीन और कैलोरी नहीं होते हैं साथ ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है।

सेब का सिरका: सेब के सिरके में कैफीन नहीं होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सेब के सिरके से एसिटिक एसिड होता है जो आपके ब्लड शुगर के लेवल को निंयत्रित करने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: कॉफी के अलावा ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कैफीन पाया जाता हैं]

कॉफी की जगह आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "