morning drinks: खाली पेट किन स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करें

Read in English
healthy Drink for empty stomach

सुबह उठाकर स्वास्थ्वर्धक पेय पदार्थों का सेवन लाभकारी होता है।

morning drinks: रोजाना सुबह कड़क चाय या कॉफी से ही आपको दिन की शुरुआत करने की आदत है? खाली पेट इन पेय पदार्थों का सेवन करने की बजाय आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। सुबह की शुरुआत स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट करते हैं और बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। आइए जानते हैं कि खाली पेट किन स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करना लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान करें होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन]

morning drinks:  खाली पेट किन स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करना लाभकारी होता है

  • केला और अदरक स्मूदी
  • ग्रीन टी
  • टमाटर का जूस
  • नींबू और पानी

1.केला और अदरक स्मूदी-  सुबह के समय केला और अदरक स्मूदी का सेवन करने से आप पूरा दिन ऊर्जावान बने रहते हैं। यह पाचन के लिए भी लाभकारी होती है। केला, दूध और अदरक को मिक्सर में ब्लैंड करके स्मूदी बनाएं जिसका रोजाना सेवन करना लाभकारी होता है।

2. ग्रीन टी-

healthy Drink for empty stomach
morning drinks: सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना लाभकारी होता है।

सुबह आप चाय पीने के शौकिन है तो रोजाना की चाय की बजाय ग्रीन टी पिएं। 3 सप्ताह में ही त्वचा पर निखार लाने और वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीना लाभकारी होता है।

3. टमाटर का जूस- टमाटर के जूस में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। यह जूस एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कि पेट और फेंफड़ों की बीमारियों के खतरे को कम करता है इसलिए जूस का सेवन लाभकारी होता है।

4.नींबू और पानी-  नींबू पानी और शहद का एक साथ सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

[जरुर पढ़ें: एनर्जी ड्रिंक के सेवन से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव]

इन पेय पदार्थों का सेवन करना लाभकारी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "