drinks for uric acid: यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

Health Drinks To Reduce Uric Acid Levels

drinks for uric acid: कुछ स्वास्थ्यवर्धक पेय यूरिक एसिड का स्तर कम करने में मदद करते हैं।

drinks for uric acid: यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसका उच्च स्तर सेहत के लिए लाभकारी नहीं होता है। यूरिक एसिड यदि एक निश्चित मात्रा से अधिक शरीर में एकत्रित हो जाता है तो वह फिर से बाहर नहीं निकल पाता है और शरीर में जमा होने लगता है। यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर खून में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे पैर, एड़ी और टखनों में दर्द और सूजन की समस्या पैदा हो जाती है। यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौनसी हेल्दी ड्रिंक्स यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए फायदेमंद होती है।[ये भी पढ़ें: Diet Tips for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या से लड़ने के लिए डाइट टिप्स  ]

drinks for uric acid:  हेल्दी ड्रिंक्स जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करती है

  • मोसंबी- पुदीना ड्रिंक
  • पाइनेप्पल मिक्स
  • स्ट्रॉबरी स्मूदी
  • खीरा सूप

1.मोसंबी- पुदीना ड्रिंक-
इस ड्रिंक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए एक मोसंबी को छिल लें। मोसंबी को टुकड़ों में काटकर इसमें नींबू का रस और पुदीने के पत्ते डालें और मिक्सर में ब्लैंड कर के जूस बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड कम करने के लिए खाद्य पदार्थ]

2. पाइनेप्पल मिक्स-

Health Drinks To Reduce Uric Acid Levels
drinks for uric acid: पाइनेप्पल ड्रिंक्स का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है।

इस जूस में विटामिन सी के साथ अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो यूरिक एसिड को तोड़कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए पाइनेप्पल के तीन चौथाई जूस को एक चौथाई गिलास् स्किम्ड मिल्क में मिलाकर आइस क्यूब डालकर सर्व करें।

3. स्ट्रॉबरी स्मूदी-
यह स्मूदी भी यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए लाभकारी होती है। इसे बनाने के लिए मिक्सर में कटी हुई स्ट्रॉबरी और योगर्ट डालकर ब्लैंड करें और स्मूदी बना लें।

4. खीरा सूप-
खीरा सूप शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ यूरिक एसिड का स्तर भी कम करता है। इसका सेवन करने के लिए एक जाऱ में खीरे का जूस, एक चौथाई कप योगर्ट, पुदीने के पत्ते और नींबू का रस डालकर ब्लैंड करें और थोड़ा देर ठंडा करने के बाद सर्व करें।

[जरूर पढ़ें: जानें कौन से घरेलू उपायों जोड़ों से यूरिक एसिड हटाने में हैं मददगार]

इन सभी स्वास्थ्यवर्धक पेय का  सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "