त्रिफला के पानी के फायदे

health Benefits of Triphala water

Benefits of Triphala water: त्रिफला का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। Photo Credit: http://feminity.zoznam.sk

त्रिफला (Triphala) शरीर के लिए बेहद लाभकारी जड़ी-बूंटी है जो कि अनेक बीमारियों के उपचार में उपयोगी होता है। साथ ही त्रिफला (Triphala) का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से आप दूर रहते हैं। त्रिफला (Triphala) में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि सूजन को कम करते हैं और अर्थराइटिस को ठीक करने में मदद करते हैं। त्रिफला में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बढ़ती उम्र के कारण होने वाली बीमारियों को कम करने में मदद करते है। त्रिफला का पानी भी शरीर के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि कैसे बनाए त्रिफला का पानी और उसे पीने के स्वास्थ्य लाभ। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में किन सब्जियों के जूस का सेवन करें]

कैसे बनाएं त्रिफला का पानी-
त्रिफला(Triphala) का पानी बनाने के लिए दो कप उबला हुआ पानी लें। इस पानी में 2 चम्मच त्रिफला पाउडर डालकर रातभर रखें और सुबह खाली पेट उस पानी को छानकर पीना चाहिए जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

त्रिफला का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ निम्न होते हैं

  • पाचन तंत्र के लिए लाभकारी
  • शरीर को डिटॉक्स करता है
  • आंखों की रोशनी बढ़ता है
  •  सूजन को कम करता है

1. पाचन तंत्र के लिए लाभकारी-

health Benefits of Triphala wate
Triphala water : पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है।

त्रिफला में लैक्सेटिव गुण होते हैं इसलिए इसका सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानियां नहीं होती और बोवेल मूवमेंट सही रहते हैं। सुबह खाली पेट त्रिफला का पानी पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है। पाचन तंत्र को  बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए, जानने के लिए क्लिक करें।

2. शरीर को डिटॉक्स करता है- पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स निकालने के लिए भी त्रिफला का सेवन करना लाभकारी होता है। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट त्रिफला का पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ टॉक्सिन मुक्त करता है।

3. आंखों की रोशनी बढ़ता है-

health Benefits of Triphala wate
आंखों की समस्या को कम करने के लिए त्रिफला के पानी से आंखें धोएं।

त्रिफला का पानी आंखों के लिए एक टॉनिक का काम करता है और यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है। त्रिफला के पानी से सुबह-शाम आंखें धोने से आंखें स्वस्थ रहती हैं साथ ही खुजली और जलन जैसी समस्याएं नहीं होती है।

4. सूजन को कम करता है- त्रिफला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूंटी होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि सूजन को कम करते हैं और रक्त संचरण को बढ़ा देते हैं। सुबह खाली पेट त्रिफला के पानी का सेवन करने से शरीर में सूजन और दर्द कम हो जाता है। [ये भी पढ़ें: सेब, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "