Health benefits of rice milk: चावल के दूध के स्वास्थ्य लाभ

health benefits of rice milk

चावल का दूध सेहत के लिए लाभकारी होता है।

Health benefits of rice milk:  चावल का दूध एक डेयरी फ्री टाइप दूध होता है जो कि चावल को उबालकर तैयार किया जाता है। इस दूध में किसी भी तरह का एनीमल बाइप्रोडक्ट नहीं होता है। यह दूध का अच्छा विकल्प होने के साथ-साथ बेहद स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। चावल के दूध में कैलोरी और फैट काफी कम होते हैं साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है। इसी के साथ यह कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए और आयरन से भी भरपूर होता है इसलिए चावल का दूध सेहत के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि चावल का दूध पीने के फायदे क्या कुछ होते हैं।[ये भी पढ़ें: Milk for weight loss: वजन कम करने के लिए कौन से दूध का सेवन करें]

Health benefits of rice milk:  चावल का दूध पीने के लाभ

  • त्वचा के लिए लाभकारी
  • कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है
  • मिनरल्स से भरपूर होता है
  • पाचन शक्ति को बढ़ाता है
  • बीमारियों से बचाता है

1.त्वचा के लिए लाभकारी- चावल के दूध में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा को खूबसूरत, लचीला और बेदाग बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए चावल का दूध पीना आपको सुंदर बनाने के लिए फायदेमंद होता है। [ये भी पढ़ें: Benefits of Ginger Milk: अदरक का दूध पीने के स्वास्थ्य लाभ]

2. कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है- इस दूध में फैट बहुत कम होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। चावल का दूध पीने से आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियां और मोटापे की समस्या नहीं होती है।

3. मिनरल्स से भरपूर होता है- चावल के दूध में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए चावल का दूध पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

4. पाचन शक्ति को बढ़ाता है-

Health benefits of rice milk
Health benefits of rice milk:  पाचन तंत्र के लिए चावल का दूध लाभकारी होता है।

पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए यह दूध काफी फायदेमंद होता है। लेक्टोस इंटोलरेंस से पीड़ित लोग भी इस दूध को पी सकते हैं क्योंकि इसमें लेक्टोस नहीं होता है।

5.बीमारियों से बचाता है- चावल के दूध में बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह दूध ऑक्सीडेटिव स्ट्रैस को कम करता है और सूजन को घटाने में भी मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: Milk Diet Plan: दूध के सेवन से 4 सप्ताह में करें वजन कम]

इस प्रकार चावल के दूध का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "