Raisin water benefits:किशमिश का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

health benefits of raisin water

raisin water benefits: किशमिश का पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

raisin water benefits: किशमिश को सूखे मेवे के रुप में खाया जाता है। किशमिश का पानी भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। किशमिश के पानी को हृदय और लिवर की परेशानियों को दूर करने के लिए प्राचीनकाल से इस्तेमाल किया जाता रहा है। शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के लिए भी किशमिश का पानी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैसे किशमिश का पानी बनाया जाता है और इसे पीने के क्या फायदे होते हैं।[ ये भी पढ़ें: Benefits Of Apricot Juice: खुबानी के जूस के स्वास्थ्य लाभ ]

raisin water benefits: किशमिश का पानी पीने के फायदे

  • किशमिश का पानी बनाने की विधि
  •  पाचन के लिए फायदेमंद
  • लिवर को डिटॉक्स करता है
  • एसिडिटी को कम करता है
  • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

किशमिश का पानी बनाने की विधि-

इसे बनाने के लिए दो कप पानी और 150 ग्राम किशमिश की जरुरत होती है। इसे बनाने के लिए पानी को एक पैन में गर्म करें और उसमें किशमिश डालकर रातभर रख दें। सुबह पानी को छान लें और उसे धीमी आंच पर फिर से गर्म करें और उस पानी को खाली पेट पिएं। यह पानी पीने के 30-35 मिनट बाद ही नाश्ता करें।

1. पाचन के लिए फायदे-

raisin water benefits for digestion
raisin water benefits: पाचन तंत्र के लिए भी किशमिश का पानी सेहतमंद होता है।

खून को साफ करने के लिए और लिवर की कार्यप्रणाली को सुधारने के लिए किशमिश का पानी फायदेमंद होता है। यह पेट में उपयोगी एसिड की मात्रा को बढ़ाता है जो कि पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करते है इसलिए यह पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है।[ ये भी पढ़ें: Ayurveda tips for Digestion: पाचन को बेहतर करने के लिए थामें आयुर्वेद का हाथ ]

2.लिवर को डिटॉक्स करता है- यह लिवर में बायोकेमिकल प्रक्रिया को प्रोत्साहित करता है जिससे खून साफ होता है और लिवर से टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं।

3. एसिडिटी को कम करता है- किशमिश का पानी एसिडिटी को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। किशमिश के पानी में मौजूद पोषक तत्व पाचन के दौरान पेट में एसिड के संश्लेषण में मदद करते हैं जो कि पाचन के दौरान पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेते हैं और एसिडिटी पैदा करने वाले तत्वों को बाहर निकाल देते हैं जिससे एसिडिटी होने का खतरा नहीं रहता है।

4.इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है- किशमिश के पानी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी होते हैं। किशमिश का पानी पीने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

[ जरुर पढ़ें: डाइट प्लान जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है ]

इस प्रकार किशमिश का पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "