citrus juice benefits: सीट्रस जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ

Health benefits of drinking citrus juice

citrus juice benefits: सीट्रस फलों का रस सेहत के लिए लाभकारी होता है।

citrus juice benefits: सीट्रस फ्रूट जैसे नींबू, संतरा, चकोतरा आदि विटामिन सी से भरपूर और स्वाद में खट्टे-मीठे होते हैं। सीट्रस फ्रूट सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार होते हैं। सीट्रस फलों से बनने वाला जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। आइए जानते हैं कि सेहत के लिए सीट्रस जूस पीने के क्या कुछ फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए व्हाइट टी कैसे लाभकारी है]

citrus juice benefits: सीट्रस जूस पीने के फायदे

  • शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं
  •  फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं
  •  कैलोरी कम होती है
  •  किडनी स्टोन का खतरा कम करते हैं
  • दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

1.शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं-
सीट्रस जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर होता है इसलिए यह जूस पीने से आपको शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है।

2. फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं-
सीट्रस फ्रूट फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में भी मदद करते हैं।

3. कैलोरी कम होती है-
सीट्रस फलों में कैलोरी काफी कम होते हैं इसलिए सीट्रस जूस को भी आप कम कैलोरी वाले पेय के रुप में सेवन कर सकते हैं। यहीं कारण है की सीट्रस जूस वजन कम करने के लिए काफी कारगर होते हैं।

4. किडनी स्टोन का खतरा कम करते हैं-

Health benefits of drinking citrus juice
kidney stone: किडनी में स्टोन की समस्या से बचने के लिए भी सीट्रस फलों का रस लाभकारी होता है।

किडनी स्टोन होने का एक कारण यूरिन में सिट्रेट का स्तर कम होना भी होता है। सीट्रस फलों का रस पीने से यूरिन में सिट्रेट का लेवल बढ़ जाता है और आपको किडनी स्टोन की समस्या नहीं होती है।

5. दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी-
कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में यह जूस काफी मददगार होता है। दिल को सेहतमंद रखने के लिए सीट्रस जूस पीना लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी]

इस प्रकार सीट्रस जूस का सेवन लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "