रेगुलर चाय की जगह पिएं ब्लैक टी और देखें इसके स्वास्थ्य लाभ

health benefits of drinking black tea

बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत सुबह एक कप चाय पीकर करते हैं। जिससे उनका दिन अच्छा जाए। अपने स्वाद के अनुसार लोग हर्बल, ग्रीन या ब्लैक टी का सेवन करते हैं। मगर एक कप ब्लैक टी का सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। ब्लैक टी का सेवन बिना दूध और चीनी के किया जाता है। जिससे इसके फायदे बढ़ जाते हैं। तो आइए आपको दिन में 1-2 कप ब्लैक टी पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स क्रैम्प में राहत पाने के लिए करें इन पेय पदार्थों का सेवन]

1-ओरल हेल्थ: टी ट्रेड हेल्थ रिसर्च की एक स्टडी के मुताबिक ब्लैक टी प्लैक के फॉरमेशन को कम करती है साथ ही बैक्टीरिया के विकास को भी रोकती है जिनकी वजह से दांतों में दर्द बढ़ जाता है। ब्लैक टी में पॉलीफिनोल पाया जाता है जो कैविटी करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं साथ ही दांतों पर प्लैक बनाने वाले बैक्टीरियल एंजाइम की ग्रोथ को कम करते हैं।

2-स्वस्थ हृदय: 2009 में हुई एक रिसर्च के अनुसार ग्रीन और ब्लैक टी का सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। जो लोग दिन में 3 कप से ज्यादा ब्लैक टी का सेवन करते हैं इनमें बाकि की तुलना में हृदय की समस्या होने का खतरा कम होता है। [ये भी पढ़ें: ड्रिंक्स जिनके सेवन से आप भूल जाएंगे अपनी मार्निंग कॉफी]

3-एंटीऑक्सीडेंट: ब्लैक टी में पॉलीफिनोल होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह विषाक्त केमिकल की वजह से नष्ट होने वाले डीएनए को ब्लॉक करने में मदद करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट रोज के फल और सब्जियों के सेवन से अवशोषित किए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से अलग होते हैं। इससे शरीर को ज्यादा मात्रा में फायदे होते हैं।

4-मजबूत हड्डियां: ब्लैक टी में पाए जाने वाले साइटोकेमिकल्स से अर्थराइटिस की समस्या होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही जो लोग रोजाना ब्लैक टी का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

5-तनाव कम करती है: हम सभी को पता है ब्लैक टी का सेवन करने से थकावट दूर होती है और हमको आराम मिलता है। ब्लैक टी में अमीनो एसिड एल थीनाइन पाया जाता है जो आपको आराम पहुंचाकर एकाग्र करने में मदद करता है। ब्लैक टी कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल करती है जिससे तनाव कम होता है।

6-इम्यून सिस्टम बेहतर करती है: ब्लैक टी में एल्कामीन एंटीजेन होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है। इसके साथ ही इसमें टैनिन होता है जो वायरल से लड़ने में मदद करता है ताकि शरीर किसी भी बीमारी से ग्रसित ना हो। [ये भी पढ़ें: तनाव दूर करने के लिए करें इन पेय पदार्थों का सेवन]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "