गाजर, चुकंदर और आंवला के जूस से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक लाभ

health-benefits-carrot-beet-amla-juice

सर्दियां आते ही बाजार में मौसमी फलों की भरमार लग जाती है। इन्हीं फलों से बनने वाला वेज जूस बाजार में बहुतायत बिकता है। गाजर, चुकंदर और आंवला जैसे सर्दियों के मौसमी फलों से बनने वाला जूस स्वाद में भले ही थोड़ा कड़वा होता है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसे पीना स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक उपयोगी होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर, त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने तक इस जूस के अनेक लाभ हैं। आइए जानते हैं गाजर, बीट और आंवला के जूस के क्या स्वास्थ्यवर्धक लाभ हैं। [ये भी पढ़ें: दूध में शहद मिलाकर सेवन करने से होने वाले लाभ]

1.आंखों के लिए उपयोगी: गाजर, आंवला और चुकंदर तीनों में मौजूद बीटा-कैरोटीन लिवर में जाकर विटामिन A में बदल जाता है, जो प्रोटीन सेल्स में मिलकर आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मददगार होता है। इसलिए यह जूस आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी है।

2.इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है: आंवला आपके शरीर को प्राकृतिक रुप से डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट है। चुकंदर में पाया जाने वाला बेटोनिन इसके गाढ़े रंग के लिए जिम्मेदार एक पिगमेंट है जो कि एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट भी है। इसी तरह गाजर में भी पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए इस जूस का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। [ये भी पढ़ें: आलू के रस के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

3.रंग निखारता है: गाजर में मौजूद मिनरल्स रोग-निवारक और शारीरिक सुन्दरता को बढ़ाते हैं। एल्केलाइन गुण होने के कारण गाजर रक्त साफ करती है। आंवला में विटामिन सी पाया जाता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट है। इसके सेवन से आपका रक्त साफ होता है और शरीर से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। वहीं चुकंदर में पाया जाने वाला बेटोनिन पॉलीफेनॉल्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से अधिक प्रबल होता है। यह भी रक्त को साफ करने के लिए उपयोगी है। इस जूस के सेवन से त्वचा खूबसूरत और निखरी हुई बनती है।

4.फैट घटाता है: आंवला में प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपके शरीर में प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ाता है। अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो आंवला आपकी मदद कर सकता है। वहीं गाजर और चुकंदर में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती और आवश्यक फाइबर होता है। इस जूस के सेवन से आपको भूख कम लगती है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

5.कब्ज से राहत:  इस जूस में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है और कब्ज की परेशानी नहीं होती।

कैसे बनाएं जूस: इस जूस को घर पर बनाने के लिए आपको आवश्यकता है।

  • दो गाजर
  • एक चुकंदर
  • एक आंवला।

इन तीनों को बारीक काटकर मिक्सर में ब्लैंड कर लें और फिर इसे छानकर पिएं। [ये भी पढ़ें: खीरे का पानी आपके स्वास्थ्य को देता है ढ़ेरों लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "