स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है बिर्च वाटर

Health benefits of Birch Water

बिर्च वाटर बिर्च के पेड़ से निकलने वाला पानी है। नारियल पानी की तरह ही बिर्च वाटर भी शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ अलास्का फेयरबैंक्स के अनुसार इसमें विटामिन C, कैल्शियम, पौटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीज, मैग्नीशियम, सोडियम और जिंक होता है। आइए जानते हैं कि कैसे लाभकारी है बिर्च वाटर आपकी सेहत के लिए और इसके कैसे पा सकते हैं।[ये भी पढ़ें: एंटी-इंफ्लेमेट्री ड्रिंक जो सूजन की समस्या में होते हैं फायदेमंद]

कैसे करें इसे प्राप्त :


बिर्च के पेड़ के तने में काफी मात्रा में पानी स्टोर होता है, बिर्च वाटर को पाने के लिए आप इसकी किसी भी टहनी को बीच में से आधा तोड़ लें और इस पर एक छोटी बाल्टी लटका दें। जैसे ही आप इसकी टहनी तोड़ते हैं आप देखेंगे की इससे बूंद-बूंद कर पानी रिसने लगता है। कुछ घंटों में बाल्टी बिर्च वाटर से भरने लगती है। यह बिर्च वाटर पाने का सबसे आसान तरीका है।

1. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है: बिर्च वाटर में सेपोनिन नामक तत्व होता है जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। सेपोनिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है सेपोनिन कोलेस्ट्रॉल और पित्त एसिड के लिए बाध्य करके कोलेस्ट्रॉल कम करता है। सेपोनिन कोलेस्ट्रॉल के पुनर्गठन को रोकता है और इसकी मात्रा को कम करता है जिससे ब्लड-प्रेशर की परेशानी से निजात मिलती है।

2. वजन कम करना: बिर्च वाटर वजन कम करने में भी मदद करता है। ये शरीर से अतिरिक्त नमक, फॉस्फेट, यूरिक एसिड, अमोनिया आदि को निष्कासित करने में मदद करता है। साथ ही शरीर से अशुद्धियों को निकालकर वजन कम करने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे वजन तो कम होता ही है साथ ही त्वचा में भी निखार आता है।[ये भी पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए करें बार्ली टी का सेवन]

3.लिवर को स्वस्थ रखता है: बिर्च वाटर शरीर से हानिकारक तत्वों को निकाल देता है, ये लिवर के लिए हानिकारक संतृप्त वसा, एल्कोहल, पेस्टीसाइड आदि को निकाल कर लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर को पोषण, मिनरल्स और विटामिन्स भी देता है।

4. कैविटी को कम करने में मदद करता है: जाइलिटोल एक ऐसा तत्व होता है जिसमें की एक प्राकृतिक शर्करा होता है वह मुंह को स्वस्थ रखता है। कैलेफोर्निया डेंटल एसोसिएशन की एक रिसर्च के अनुसार जाइलिटोल का उपयोग कैविटी को पैदा करने वाले स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटान जीवाणु नहीं कर पाते, इसलिए इनका धीरे-धीरे क्षय होने लगता है और ये खत्म हो जाते हैं। यह बिर्च वाटर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए इससे आपका मुंह और दांत स्वस्थ रहते हैं और कैविटी से छुटकारा मिलता है।

5. घाव को जल्दी भरने में मदद करता है: त्वचा के लिए बिर्च वाटर बेहद लाभकारी होता है। यह एक्जिमा, खुजली और स्किन डैमेज से तो बचाता ही है साथ ही घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। बिर्च की छाल में मौजूद बैक्टीरिया भी कोशिका उत्पादन को तेज करते हैं जिससे नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मृत कोशिकाएं समाप्त हो जाती है। इसलिए ये घाव को भरने में मदद करता है और इससे व्यक्ति स्वस्थ रहता है।[ ये भी पढ़ें: हल्दी के जूस का सेवन करना क्यों है फायदेमंद]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "