फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर जो शरीर को डिटॉक्स करने में हैं लाभकारी

Read in English
Fruit Infused Water to detox your body

अगर आप अपने शरीर को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो शरीर से टॉक्सिक एजेंट यानि विषैले पदार्थों को बाहर निकालना जरुरी होता है। इस प्रक्रिया को डिटॉक्सिफाई करना कहते हैं। इन विषैले पदार्थों के कारण आप बीमार हो सकते हैं। आप संतुलित और स्वस्थ आहार के जरिए भी अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। कुछ फलों, सब्जियों और हर्ब्स से मिलकर बनें इंफ्यूज्ड वॉटर से भी आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ आप फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर के बारे में हम बता रहे हैं जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड तो रखते ही हैं साथ ही डिटॉक्स करने और उर्जा को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं इन्हें कैसे बनाते हैं और इनके क्या लाभ हैं। [ये भी पढ़ें: जानिए इन्फ्यूज्ड वॉटर और जूस में से किसका सेवन है बेहतर]

कैसे बनाएं फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर: फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर को बनाने के लिए आपको कुछ फलों की जरुरत होगी जो कि आगे आप पढ़ेंगे। इन फलों को आप छील कर या बिना छीले इस्तेमाल कर सकते हैं। फलों और सब्जियों को अच्छे से धोकर साफ कर लें। इन्हें मोटे टुकड़ों में काटें और एक इन्फ्यूज्ड वॉटर बोतल में डाल लें। अगर इन्फ्यूज्ड वॉटर बोतल ना हो तो इन्हें एक साफ जग या जार में डाल लें। इस जार में उचित मात्रा में ठंडा पानी या सादा पानी मिला लें। इस पानी में आप स्वाद को बढ़ाने के लिए मसालें और कुछ हर्ब्स भी मिला सकते हैं। इस पानी को थोड़ी देर के लिए रख दें और जब इसमें फलों का फ्लेवर आ जाएं तो इसका सेवन करें। इनके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

संतरा, नीबू और अदरक से बना इन्फ्यूज्ड वॉटर:
Fruit Infused Water to detox your bodyसंतरा आपके रक्त संचार को बढ़ाता है। इसके सेवन से आपके शरीर को विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। इसमें मौजूद नींबू आपके पाचन को दुरुस्त करने में सहायता करता है और अदरक प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। [ये भी पढ़ें: अनानास के जूस के सेवन से आपको मिलेंगे कई फायदे]

खीरा, रास्पबेरी और अंगूर से बना इन्फ्यूज्ड वॉटर:
खीरा शरीर को हाइड्रेट करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है साथ ही रास्पबेरी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इसके अलावा अंगूर में क्लिंजिंग एजेंट मौजूद होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

सेब और दालचीनी से बना इन्फ्यूज्ड वॉटर:
सेब में मौजूद विटामिन ए एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट हैं जो आपके शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करता है साथ ही यह हड्डियों और ऊतकों के स्वास्थ्य को बनाएं रखने के साथ-साथ कई फायदे देता है। इसके अलावा दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है और उर्जा को बढ़ाने नें भी फायदेमंद है ।

स्ट्राबेरी और नींबू से बना इन्फ्यूज्ड वॉटर:
Fruit Infused Water to detox your bodyस्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भरपूर होते हैं जो कि आपके शरीर से टॉक्सिक एजेंट को बाहर निकालते हैं। साथ ही नींबू एक अच्छा एंटी-एजिंग फॉर्मूला है जो कि आपके बालों, त्वचा, और नाखूनों के लिए फायदेमंद है।

अनानास और पुदीना से बना इन्फ्यूज्ड वॉटर:
amazing health benefits of peppermintअनानास में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के जोड़ों में दर्द और गठिया को दूर करने में मदद करते है। पुदीना पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है क्योंकि इसके सेवन से एंजाइम्स सक्रिय होते हैं। [ये भी पढ़ें: आम पन्ना के पीने से आपको मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "