Anti Aging : बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए पेय पदार्थ

Read in English
healthy drinks for anti aging

healthy drinks: कुछ स्वास्थ्वर्धक पेय पदार्थों का सेवन करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

Anti Aging : बढ़ती उम्र के साथ आपके शरीर में अनेक बदलाव आने लगते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे त्वचा पर झुर्रियां आना, बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना, आंखों की रोशनी कमजोर होना, जोड़ों में दर्द आदि शारीरिक समस्याएं पैदा हो जाती है। उम्र के साथ-साथ इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ता है जिससे अनेक बीमारियों से ग्रसित करने का खतरा बढ़ जाता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना और हेल्दी डाइट का सेवन करना उपयोगी होता है। इसी के साथ आप कुछ पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो कि बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। आइए जानते हैं इन पेय पदार्थों के बारे में।[ये भी पढ़ें: ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है]

Anti Aging : बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

  • अदरक की चाय
  • टमाटर, पालक और गाजर जूस
  • ग्रीन टी
  • पाइनएप्पल जूस
  • क्रेनबेरी जूस

1. अदरक की चाय-

Ginger tea is a Anti Aging drink
Anti Aging : अदरक की चाय बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है

बिना शुगर की अदरक की चाय सेहत के लिए लाभकारी होती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। अदरक का सेवन ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है इसलिए अदरक की चाय का सेवन करना फायदेमंद होता है।

2. टमाटर, पालक और गाजर जूस- यह जूस विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी कम नहीं होती है और त्वचा पर झुर्रियां पड़ने का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए इस जूस का सेवन फायदेमंद होता है।

3. ग्रीन टी-

Green tea is also a Anti Aging drink
Anti Aging : ग्रीन टी का सेवन भी बढ़ती उम्र के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। यह त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से रोकती है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है इसलिए ग्रीन टी का सेवन बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।[ये भी पढ़ें:  दिन में कितने कप ग्रीन टी का सेवन होता है उचित]

4. पाइनएप्पल जूस- पाइनएप्पल फैट कटर होता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। पाइनएप्पल जूस का सेवन करने से बेवजह मोटापा नहीं बढ़ता है और आप बढ़ती उम्र में भी फिट नज़र आते हैं।

5.क्रेनबेरी जूस- बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सबसे अच्छा स्रोत होती है इसी के साथ यह यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के खतरे को भी कम करती है इसलिए बढ़ती उम्र के साथ इन जूस को भी अपनी डाइट में शामिल करें और सप्ताह में 2-4 बार आप यह जूस पी सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: सेहत के लिए लाभकारी होती है सफेद चाय]

इन पेय पदार्थों का सेवन करने पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "