तनाव दूर करने के लिए करें इन पेय पदार्थों का सेवन

Drinks To Calm Anxiety & Relieve Stress

तनाव हर व्यक्ति के जीवन हिस्सा होता है। यह हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। तनाव के चलते बाकी कार्यों पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। इसलिए लोग तनाव कम करने के लिए हैप्पीनेस क्लब से जुड़ना, मेडिटेशन करना जैसे तमाम उपाय करते रहते हैं। यहां हम आपको कुछ पेय पदार्थों की मदद से तनाव ख़त्म करने का उपाय बता रहे हैं। [ये भी पढ़ें: ‘मंडे ब्लू’ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय]

1.दूध: दूध से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में लगभग सभी जानते हैं। मगर आपको दूध की इस विशेषता के बारे में नहीं पता होगा। दूध में पाया जाने वाला मैग्नीशियम और कैल्शियम आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य करता है। इसमें ट्रिप्टोफेन नाम का एसिड पाया जाता है, जो आपके तनाव को कम करने के काम आता है।

2.ब्लैक टी: दूध वाली चाय की जगह ब्लैक टी पीना शुरू करें। इसका लगातार इस्तेमाल आपको तनाव से दूर रखने में मदद करेगा। कम से कम दिन में दो बार इसका प्रयोग करें। [ये भी पढ़ें: मुश्किल परिस्थितियों में भी कैसे बनाए रखें अपना धैर्य]

3.पानी: पानी पीना बहुत से मामलों में सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एण्डोर्फिन्स होता है, जो आपके मूड को रिलैक्स करता है। इसलिए पूरे दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

4.चेरी जूस: चेरी जूस का सेवन आपके दिमागी तनाव को शांत करके ख़त्म करता है। दिन में दो बार ये जूस पीने के बाद रात में नींद गहरी और लम्बी आती है।

5.ग्रीन टी: ग्रीन टी आपके वजन को कम करने के साथ साथ तनाव को खत्म करने में भी सहायक साबित होता है। इसमें थाइमिन नाम का तत्त्व मिलता है, जिससे तनाव कम होता है।

6.वेजिटेबल जूस: ताज़ी हरी सब्जियों के जूस में कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ विटामिन ‘सी’ होता है। यह भी आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य करके आपके तनाव में कमी लाता है।

7.कैमोमाइल टी: तनाव कम करने के लिए कैमोमाइल एक बेहतरीन औषधि है। इसमें ग्लाइसिन नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है। इसकी चाय बनाकर पीने से भी तनाव बहुत हद तक कम हो जाएगा। [ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से खुद को करें रिलैक्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "