ड्रिंक्स जिनके सेवन से आप भूल जाएंगे अपनी मार्निंग कॉफी

drinks that will make you avoid morning coffee

क्या आप भी उन लोगों में से एक है जो अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के बिना नहीं कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह-सुबह खासतौर पर खाली पेट कॉफी का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को कोई लाभ नहीं होते हैं। कॉफी में कैफीन होता है, जो नर्वस सिस्टम को लिए उत्तेजित करता है। यह डिहाइड्रेटिंग भी है और इसका बहुत अधिक सेवन शरीर पर कई तरह के मेटाबोलिक प्रभाव डाल सकता हैं जैसे हृदय की गति बढ़ जाना, रक्तचाप बढ़ जाना है, थकान और एसिड के कारण पाचन संबंधी परेशानियां उत्पन्न करता है। हालांकि हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि आप कॉफी का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। लेकिन आप अपनी मॉर्निंग कॉफी की जगह कुछ और ले सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स बता रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप अपनी मॉर्निंग कॉफी भूल जाएंगे। [ये भी पढ़ें: तनाव दूर करने के लिए करें इन पेय पदार्थों का सेवन]

चागा हॉट चॉकलेट (chaga hot chocolate):
drinks that will make you avoid morning coffeeचागा एक औषधीय मशरुम है जिसमें एडेप्टोजेन प्रोपर्टीज होती हैं। यह आपके शरीर को बाहरी बायोलॉजिकल, केमिकल और फिजिकल वातावरण को एडॉप्ट करने में मदद करती हैं।

चागा हॉट चॉकलेट बनाने के लिए आपको चाहिए: 

डेंडी लाटे (Dandy Latte):
drinks that will make you avoid morning coffeeडेंडेलिन एक हर्ब है जो कि पीले फूल के रुप में होता है। इस फूल को लोग गार्डन में लगाना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। इस पौधे का हर भाग जैसे फूल, पत्ते, तना सभी आपके शरीर को विशेष लाभ पहुंचाते हैं। डेंडेलियन आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। यह बाइल्स के उत्पादन को उत्तेजित करता है, लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर करता है। आप इसका सेवन चाय के रुप में कर सकते हैं।

डेंडी लाटे बनाने के लिए आपको चाहिए:

  • एक कप पीसी हुई डेंडेलियन टी
  • 1/4 कप कोकोनट मिल्क
  • एक चम्मच नारियल तेल
  • मीठए स्वाद के लिए कोकोनट शुगर या शहद

लिक्विड गोल्ड एलिक्सर्स(Liquid Gold Elixir): आपने हल्दी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो पढ़ा ही होगा। अगर आपने अभी तक इसे अपने आहार में शामिल नहीं किया है तो यह ड्रिंक बहुत ही बेहचरीन तरीका है इस एंटी-इंफ्लेमेंट्री हर्ब का इस्तेमाल करने का। हल्दी का इस्तेमाल सालों से आयुर्वेद में स्वास्थ्य कार्यों में किया जाता रहा है। ह्लदी के साथ दूध और अन्य कई हर्ब को मिलाकर बना ये लिक्विड गोल्ड एलिक्सर्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इस ड्रिंक को आप सुबह में उठने के बाद तो पी ही सकते हैं साथ ही सोने से पहले भी इसका सेवन बेहतर होता है।

  • लिक्विड गोल्ड एलिक्सर्स बनाने के लिए आपको चाहिए
  • एक कप कोकोनट मिल्क
    एक चम्मच शहद
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक चुटकी दालचीनी
  • एक चुटकी काली मिर्च
  • एक चम्मच नारियल तेल
  • आधा चम्मच कटा अदरक

कैसे बनाएं: इन सभी ड्रिंक्स को बनाने के लिए आप को एक पैन में दूध गर्म कर लें। इसे उबलने से पहले आंच बंद कर दें। इसके बाद सभी सामग्रियों को मिला लें और अच्छे से ब्लैंड कर लें। एक कप में डालकर इसका सेवन करें। [ये भी पढ़ें: कारण जो बताते हैं कि आपको बेड टी से बनानी चाहिए दूरी]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "