Drinks for Lethargy: थकावट या आलस दूर करने के लिए कौन से प्राकृतिक पेय का सेवन करें

Read in English
Ways to Stay Energized

Photo Credit: hbvl.be Drinks for Lethargy: आलस और थकावट के लिए ड्रिंक्स

Drinks for Lethargy: एक कठिन काम के बाद, हर कोई सुस्त और आलस महसूस करता है। लेकिन अगर आप पूरे दिन सुस्त और आलसी महसूस करते हैं तो यह एक चिकित्सा स्थिति या मानसिक समस्या हो सकती है। अत्यधिक तनाव, चिंता, और यहां तक कि डिप्रेशन भी मुख्य मानसिक समस्या है जो आपको पूरे दिन सुस्त और आलस महसूस कराता है। सुस्त महसूस करना आपके दैनिक काम को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। इस संबंध में, लोग ऊर्जा वाले पेय और सप्लीमेंट्स का उपभोग करते हैं। लेकिन ये सप्लीमेंट्स और ऊर्जा पेय साइड इफेक्ट्स का कारण बनते हैं। लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक पेय हैं। ये पेय शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करते हैं और दिनभर ऊर्जावान रखता है। [ये भी पढ़ें: Drinks for brain: मेमोरी सुधारने में कौन से पेय पदार्थ मदद करते हैं]

Drinks for Lethargy: थकावट या आलस दूर करने के लिए ड्रिंक्स

  • पानी
  • पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल
  • कॉफी
  • शहद
  • नींबू

पानी:
पर्याप्त पानी का सेवन नियमित रूप से आपको पूरे दिन ऊर्जावान और हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। यदि आप कम पानी पीते हैं तो यह डिहाईड्रेशन के शिकार हो सकते हैं जो थकान और आसलस की समस्या को ट्रिगर करता है। रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी का उपभोग करें।

पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल:
सुस्ती और आलस की समस्या को दूर करने के लिए, आपको 2-3 बूंद पिपरमिंट तेल, डिफ्युजर और पानी की आवश्यकता होती है। अब तेल की कुछ बूंद को भरे हुए डिफ्यूजर में डालें। डिफ्यूजर में मौजूद अरोमा को इन्हेल करें, ये आपकी थकान और आलस को कम करता है।

कॉफी:

Coffee helps to get rid of lethargy
Drinks for Lethargy: कॉफी थकावट और आलस को कम करता है

कॉफी का सेवन थकावट और आलस की समस्या को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। कॉफी में कैफीन की उपस्थिति ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देती है। बेहतर परिणामों के लिए रोजाना 1-2 कप कॉफी का उपभोग करें।

शहद:
शहद का सेवन सुस्ती और आलस की समस्या को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है। बेहतर परिणामों के लिए शहद के साथ चीनी को मिलाकर सेवन करें। शहद में कार्बोहाइड्रेट होता है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है और सुस्ती से लड़ने में मदद करता है।

नींबू:
नींबू का रस पीने से थकावट और आलस की समस्या कम हो जाती है। बेहतर परिणाम के लिए, आधे नींबू के रस को गर्म पानी की गिलास में डालें, अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसमें कुछ शहद मिलाएं। खाली पेट इस नींबू पानी को नियमित रूप से पीना थकान की समस्या को कम कर देता है। [ये भी पढ़ें: Alternatives of coffee: कॉफी की जगह कौन सी हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं]

कुछ पेय हैं जो आपकी थकावट और आलस की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। आपको इन पेय पदार्थों से अवगत होना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "