Drinks for omega-3 fatty acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए किन पेय पदार्थों का सेवन करें

Drinks for omega-3 fatty acids:

Drinks for omega-3 fatty acids: अोमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरी करने के लिए कुछ पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

Drinks for omega-3 fatty acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से डिप्रेशन, एंग्जायटी, आंखों की बीमारी और दिल की बीमारियों जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामाधान होता है वहीं त्वचा और बालों की खूबसूरती अत्यधिक मात्रा में बढ़ जाती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए आप कुछ खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ओमेगा-3 फैटी की कमी पूरी करने के लिए आप किन पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: Fat Sources For Vegetarians: शाकाहारी लोगों के लिए फैट के कौन से स्त्रोत होते हैं]

Drinks for omega-3 fatty acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए पेय पदार्थ

  • एवोकाडो स्मूदी
  • सोया मिल्क
  • अखरोट स्मूदी
  • कैनोला ऑयल

1.एवोकाडो स्मूदी- एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। दूध, बर्फ,चीनी और एवोकाडो को ब्लैंड करके एवोकाडो स्मूदी बनाएं जिसका सेवन करने से शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी नहीं होती है।

2.सोया मिल्क-

Drinks for omega-3 fatty acids
Drinks for omega-3 fatty acids: सोया मिल्क का सेवन फैटी एसिड के रुप में कर सकते हैं।

सोया मिल्क में अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए सोया मिल्क का सेवन करने से ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी दूर होती है साथ ही शरीर स्वस्थ बनता हैं।

3. अखरोट स्मूदी- अखरोट शाकाहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अखरोट स्मूदी का सेवन करने से शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी नहीं होती है और साथ ही यह दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है।

4. कैनोला ऑयल- कैनोला ऑयल ऑलिव ऑयल की तुलना में अधिक फैटी एसिड युक्त होता है। इसका सेवन किसी भी ड्रिंक में मिलाकर करने से शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी नहीं होती है और शरीर स्वस्थ बना रहता है।

[जरुर पढ़ें: पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक विटामिन्स]

इस प्रकार ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त पेय पदार्थों का सेवन करना सेहत के लिए उपयोगी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "