Detox water for fat free belly: फैट फ्री बेली पाने के लिए करें डिटॉक्स वॉटर का सेवन

Flat belly: डिटॉक्स वॉटर की मदद से फ्लैट बेली प्राप्त की जा सकती है।

फिट रहने और अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए लोगों को फ्लैट बेली रखना पसंद होता है। इसके लिए लोग एक्सरसाइज, योग जैसी कई चीजें अपनाते हैं। इसके अलावा डिटॉक्स वॉटर की मदद से भी फ्लैट बेली प्राप्त की जा सकती है। यह डिटॉक्स वॉटर वजन कम करने के साथ आपके एनर्जी के लेवल को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप स्ट्राबेरी और ग्रेपफ्रूट से बने डिटॉक्स वॉटर का सेवन कर सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर को बनाना बहुत आसान होता है। इसके लिए आपको फ्रूट जूस की जरुरत नहीं होती है। बस आपको पानी में फ्रूट डालकर कुछ समय के लिए रखना होता है और आपका डिटॉक्स वॉटर तैयार हो जाता है। इसका सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि डिटॉक्स वॉटर कैसे बनाएं और यह सपाट पेट पाने में कैसे मदद करता है। [ये भी पढ़ें: Remedies to detox body: घरेलू उपायों की मदद से कैसे शरीर को डिटॉक्स करें]

Detox water for flat belly: फैट फ्री बेली के लिए डिटॉक्स वॉटर

डिटॉक्स वॉटर कैसे सपाट पेट पाने में मदद करता है
स्ट्राबेरी और ग्रेपफ्रूट डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि
डिटॉक्स वॉटर के फायदे

डिटॉक्स वॉटर कैसे वजन कम करने मदद करता है:

weight loss from detox water
Detox Water: डिटॉक्स वॉटर की मदद से वजन कम किया जा सकता है।

डिटॉक्स वॉटर का काम शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने का होता है। जिसकी वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह लिवर से विषाक्त पदार्थ निकालकर शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम में सुधार होकर भूख कम लगती है साथ ही शरीर से बुरे फैट रिलीज होते हैं। साथ ही जब आप ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो इससे 30 प्रतिशत तक कैलोरी बर्न होने का लेवल बढ़ जाता है। जिससे सपाट पेट पाने में मदद मिलती है।

स्ट्राबेरी और ग्रेपफ्रूट डिटॉक्स वॉटर:
यह डिटॉक्स वॉटर वजन कम करने में मददगार होता है। जिससे सपाट पेट पाकर आप अपने लुक को बेहतर बना सकते हैं।

स्ट्राबेरी और ग्रेपफ्रूट डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि:

सामग्री:
2 लीटर पानी
3-5 स्ट्राबेरी के टुकड़े
1 खीरे का टुकड़ा
1 ग्रेपफ्रूट का टुकड़ा

बनाने की विधि:
इसे बनाने के लिए एक बड़े जार में पानी और इन सभी फलों को मिलाकर 30 मिनट के लिए रेफ्रिजिरेटर में रख दें। 30 मिनट बाद आपका डिटॉक्स वॉटर तैयार है।

डिटॉक्स वॉटर के फायदे:
1- स्ट्राबेरी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो भूख को कम करके ब्लेड शुगर लेवल को नियमित करने में मदद करता है। इससे सपाट पेट पाने में मदद मिलती है।स्ट्राबेरी में एंथोकाइनिन और एलाजिक एसिड होता है जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

2- ग्रेपफ्रूट विटामिन सी और ई का स्त्रोत होता है। यह विटामिन कोशिकाओं के नुकसान को कम करके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं। फैट बर्न करने के लिए ग्रेप फ्रूट फायदेमंद होता है।

[जरुर पढ़ें: फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर जो शरीर को डिटॉक्स करने में हैं लाभकारी]

सपाट पेट के लिए डिटॉक्स वॉटर का सेवन फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "