Prevent Insomnia: इन्सोमनिया की समस्या को दूर करने के लिए चाय

Read in English
Ways To Fall Asleep Faster

Prevent Insomnia: इन्सोमनिया की समस्या दूर करने के लिए चाय

Prevent Insomnia: इन्सोमनिया एक नींद की समस्या है, जो लोगों के बीच बहुत आम बात है। इन्सोमनिया वाले लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है, यहां तक कि व्यक्ति सोना चाहता है लेकिन फिर भी सो नहीं पाता है। यह मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित करता है। इन्सोमनिया की वजह से लोगों को चिंता, मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ाहट जैसी समस्या हो जाती है। इन्सोमनिया का कारण नींद के प्रकार पर निर्भर करता है। तनाव या परेशान होने के कारण या नींद की आदतों में बदलाव के कारण शॉर्ट-टर्म इन्सोमनिया हो जाती है। दूसरी ओर लंबे समय से होने वाला इन्सोमनिया तीन महीने तक चलती है और इसके कारण गठिया, पीठ दर्द, चिंता और डिप्रेशन होता है। यदि आप इस नींद के विकार से पीड़ित हैं तो कुछ चाय हैं जो आपकी इन्सोमनिया को रोकने में मदद करती हैं। [ये भी पढ़ें: सेब, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

Prevent Insomnia: कौन से चाय इन्सोमनिया की समस्या को कम करते हैं

  • कैमोमाइल टी
  • हल्दी वाली चाय
  • लेमन बाम टी
  • लावेंडर टी
  • दालचीनी वाली चाय

कैमोमाइल टी:

Chamomile tea for insomnia
Prevent Insomnia: कैमोमाइल टी का सेवन इन्सोमनिया की समस्या को कम करता है

कैमोमाइल टी इन्सोमनिया की समस्या को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस चाय का सेवन स्लिप पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए, सोने से पहले कैमोमाइल चाय का सेवन करें क्योंकि इसमें सूदिंग और कामिंग इफेक्ट होता है।

हल्दी वाली चाय:
हल्दी वाली चाय का सेवन सूजन, रक्त शर्करा का स्तर, लिवर को डिटॉक्स को करने और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इससे आपको सोने में मदद मिलेगी और ताज़ा महसूस करने में मदद मिलेगी।

लेमन बाम टी:
इन्सोमनिया को रोकने के लिए लेमन बाम एक बेहतरीन जड़ीबूटी है। सेमन बाम टी तनाव और चिंता को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा, यह नींद को भी बेहतर करता है।

लावेंडर टी:
लावेंडर एक जड़ी बूटी है, जो इसकी सुगंधित सुगंध के लिए काफी प्रसिद्ध है। एक कप लावेंडर टी का उपभोग करने से आपके दिमाग को शांति मिलती है और आपको आसानी से नींद आती है।

दालचीनी वाली चाय:
दालचीनी वाली चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। दालचीनी वाली चाय का सेवन ना केवल इन्सोमनिया को रोकने में मदद करती है बल्कि रक्त शर्करा को भी नियंत्रित करती है और वजन घटाने में भी मदद करती है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने में मदद करती है।

[जरूर पढ़ें: ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या दूर करने के लिए पेय पदार्थ]

कुछ चाय का सेवन इन्सोमनिया को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये चाय आपको बेहतर नींद पाने में मदद करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "