Antioxidant-Rich Fruit Juices: एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों के जूस

Antioxidant-Rich Fruit Combo Juice You Should Be Drinking

कुछ फलों के जूस हैं जिनका सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं।

Antioxidant Rich Fruit Juices: हम जो खाते-पीते हैं उसका हमारे शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि आप स्वस्थ आहार लें। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको हाइड्रेटेड रहना जरुरी है जिसके लिए केवल पानी काफी नहीं। इसलिए आपको स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए। फलों और सब्जियों का जूस आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने के साथ-साथ सेहदमंद रहने में भी मदद करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त फलों के जूस का सेवन करने से आपके शरीर में तरल की पूर्ति तो होती है साथ ही शरीर बीमारियों से दूर रहता है और फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से सुरक्षित रहता है। [ये भी पढ़ें: एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को करें आहार में शामिल]

Antioxidant Rich Fruit Juices: कौन से फलों के जूस में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं

  • सेब और अमरुद
  • तरबूज और नींबू का जूस
  • स्ट्रॉबेरी और संतरा
  • अनार का जूस
  • चेरी और कीवी

सेब और अमरुद

Best Antioxidant Juices
फलों के जूस का सेवन आपको सेहतमंद रखता है।

हम सभी जानते हैं सेब हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसमें भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे क्वरसेटिन, पेक्टिन, फ्लैवोनोइड्स होते हैं जो सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इसके साथ अमरुद का जूस बनाकर पिएं। अमरुद में विटामिन सी, ए, और लाइकोपीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं।

तरबूज और नींबू का जूस
तरबूज में मौजूद पानी की मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड रखती है साथ ही इसमें उच्च मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है। इसके साथ ही नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इनको साथ में मिलाकर जूस बनाकर पी सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और संतरा
स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपर फूड है जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। वही, संतरे में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, कॉपर और पोटेशियम पाएं जाते हैं। इसलिए ये दोनों आपके कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को सही रखते हैं और सेल्स को सुरक्षित रखते हैं।

अनार का जूस
अनार में तीन तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पॉलीफैनल्स, पुनीकैलेजिन्स और एलैजिक एसिड होते हैं। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं, हृदय को स्वस्थ रखते हैं और न्यूरोडिजेनरेटिव डिजीज से बचाते हैं।

चेरी और कीवी

Best Fruit juices which have great amount of antioxidants
कीवी में संतरे और नींबू से दोगुना विटामिन सी पाया जाता है।

चेरी में विटामिन ए, सी की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही कीवी में संतरे और नींबू से दोगुना विटामिन सी पाया जाता है। इन दोनों फलों का जूस बनाकर पीने से आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन कम होती है। साथ ही शरीर फ्री रेडिकल्स के डैमेज से बचता है।

[जरुर पढ़ें: आपके शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स क्यों जरुरी हैं]

ये कुछ फलों के जूस हैं जिनका सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और आपका शरीर बीमारियों से दूर रहता है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "