Benefits of Rosemary Tea: रोजमेरी टी के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Is Rosemary Tea Good For

Benefits of Rosemary Tea: रोजमेरी टी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

Benefits of Rosemary Tea: बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजमेरी टी का सेवन करना एक लाभकारी विकल्प होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। रोजमेरी टी के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है और इस वजह से वो इनके लाभों का फायदा नहीं उठा पाते हैं। लेकिन यह चाय एक जड़ी-बूटी से बनी होती है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और सैलिसेलिक एसिड जैसे और भी कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए रोजमेरी टी का सेवन जरूर करना चाहिए और जो लोग इससे अवगत नहीं हैं वो भी लाभों को जरूर जान लें। [ये भी पढ़ें: Apple juice benefits: सेब का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ]

Benefits of Rosemary Tea: रोजमेरी टी के स्वास्थ्य लाभ

  • त्वचा के लिए
  • सर्कुलेशन बेहतर करता है
  • पाचन बेहतर करता है
  • लीवर स्वस्थ रखता है
  • बालों के विकास के लिए

त्वचा के लिए:

Rosemary Health Benefits
Benefits of Rosemary Tea: रोजमेरी टी त्वचा के लिए लाभकारी होती है

रोजमेरी-टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री होता है जो त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इसके अलावा एग्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को भी कम करता है। रोजमेरी टी में मौजूद पोषक तत्व त्वचा में निखार लाता है और रूखेपन को भी दूर करता है।

सर्कुलेशन बेहतर करता है:
रोजमेरी टी में मौजूद एंटीकॉग्युलेंट गुण सर्कुलेट्री सिस्टम को उत्तेजित करता है जो शरीर में ब्लड के फ्लो को बेहतर करता है। ये शरीर में ऊर्जा को भी बूस्ट करता है।

पाचन बेहतर करता है:
रोजमेरी टी एंटी-स्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण का अच्छा स्त्रोत होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है और पाचन को भी बेहतर करता है। यह एक हर्बल टी है जो कब्ज, दस्त और क्रैम्पिंग की समस्या को भी कम करता है।

लीवर स्वस्थ रखता है:
रोजमेरी टी में बायोएक्टिव कंपाउंड होता है जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है और लीवर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को फ्लश करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पेरॉक्साइड लीवन को हेल्दी रखता है।

बालों के लिए:
रोजमेरी टी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है जो स्कैल्प में खुजली की समस्या को कम करता है और डैंड्रफ को भी कम करता है। इसके अलावा बालों के विकास में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: drinks for uric acid: यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स]

रोजमेरी टी एक हर्बल टी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और इनमें कई पोषक तत्व भी मोजूद होते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "