Green Juice for Glowing Skin: ग्रीन जूस कैसे निखरी त्वचा पाने में मदद करते हैं

Read in English
Green juice for glowing skin

Green juice: ग्रीन जूस का सेवन त्वचा में निखार लाने में मदद करता है।

शरीर के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ रखना बेहद जरुरी होता है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, अस्वस्थ खान-पान और प्रदूषण की वजह से त्वचा गंदी हो जाती है और बेजान दिखने लगती है। जिसे ठीक करने के लिए कुछ तरीकों की मदद ली जा सकती है। निखरी त्वचा पाने के लिए लोग केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। केमिकल वाले प्रोडक्ट की वजह से त्वचा को नुकसान होने लगते हैं। इन नुकसान से बचने और निखरी त्वचा पाने के लिए आप ग्रीन जूस पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को निखरी बनाने में मदद करते हैं। तो आइए आपको उन ग्रीन जूस के बारे में बताते हैं निखरी त्वचा पाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें:  Green juice: वजन कम करने के लिए ग्रीन जूस]

Green Juice for Glowing Skin: ग्रीन जूस निखरी त्वचा पाने में कैसे मदद करता है

एलोवेरा जूस
केल जूस
धनिये का जूस
नींबू का जूस
पपीते का जूस

एलोवेरा जूस:

aloe vera juice for skin
Aloe vera juice: एलोवेरा जूस त्वचा में निखार लाने में मदद करता है।

एलोवेरा से त्वचा को कई फायदे होते हैं। एलोवेरा त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाकर निखरी त्वचा पाने में मदद करता है। इसके साथ ही एलोवेरा जूस का सेवन मुंहासें और जलन को दूर करता है।

केल जूस: केल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के साथ विटामिन ए, सी, के, ई, बीटा-केरोटिन और ल्यूटिन होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसका सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

धनिये का जूस: धनिये का जूस पीना लोगों को पसंद नहीं होता है लेकिन यह बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालकर साफ करने में मदद करता है। धनिये में सिलिका जैसे कई खनिज होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

नींबू का जूस:

lemon juice for skin
lemon juice: नींबू जूस का सेवन निखरी त्वचा पाने में मदद करता है।

नींबू के सिट्रस फ्रूट है जिसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी, बी और सिट्रिक एसिड होता है जो त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। यह पोषक तत्व ब्लड को साफ करने और किडनी से विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है।

पपीते का जूस: पपीते में विटामिन सी, ई और बीटा-केरोटिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम भी होते हैं जो शरीर से सूजन कम करते हैं।

[जरुर पढ़ें: Brighten Skin: निखरी त्वचा पाने के लिए ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब]

निखरी त्वचा पाने के लिए कुछ ग्रीन जूस का सेवन फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "