Lemon Water before Bed: सोने से पहले गर्म नींबू पानी पीने के लाभ

drink lemon water at night just before sleep

Lemon Water before Bed: सोने से पहले गर्म नींबू पानी का सेवन लाभकारी होता है

Lemon Water before Bed: कुछ ऐसे पेय पदार्थ होते हैं जिनका सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखता है। अधिकतर लोगों का मानना है कि गर्म नींबू पानी का सेवन सुबह के दौरान करने से वजन कम होता है। लेकिन यदि आप सोने से पहले भी गर्म नींबू पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह आपकी नींद को बेहतर करने में मदद करता है और अलगी सुबह आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है। नींबू पानी में सेचुरेडेट फैट नहीं होता है और बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है, लेकिन पर्याप्त मात्रा में फोलेट, विटामिन्स, मिनरल्स और पोटेशियम होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आपको सोने से पहले नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Lose belly fat: नींबू पानी बेली फैट को कैसे कम करता है]

Lemon Water before Bed: सोने से पहले गर्म नींबू पानी का सेवन क्यों बेहतर होता है

  • कैलोरी बर्न करता है
  • इम्यूनिटी बूस्ट करता है
  • हाइड्रेटेड रखता है
  • पाचन बेहतर करता है
  • शरीर को डिटॉक्स करता है
Drinking Water Before Bed
Lemon Water before Bed: सोने से पहले नींबू पानी का सेवन कैलोरी बर्न करता है

कैलोरी बर्न करता है:
गर्म नींबू पानी का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे कैलोरी अधिक बर्न होती है और शरीर का अतिरिक्त फैट भी आसानी से कम हो जाता है। साथ ही यह आपके शरीर के फैट को ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है:
गर्म नींबू पानी में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट एक बेहतरीन इम्यून बूस्टर की तरह काम करता है। विटामिन-सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है जो शरीर के वायरस को नष्ट कर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। विटामिन-सी व्हाइट ब्लड सेल्स को उत्तेजित करने में मदद करता है।

हाइड्रेटेड रखता है:
सोने से पहले गर्म नींबू पानी का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर को रिडाईड्रेटेड कर देता है। शरीर के हाईड्रेटेड रहने से रक्त कोशिकाओं के जरिए मांसपेशियों में ब्लड पहुंचने में मदद मिलती है।

पाचन बेहतर करता है:
रात को सोने से पहले गर्म नींबू पानी का सेवन बॉवेल मूवमेंट को रेगुलेट करता है और पाचन बेहतर करता है। यदि नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको खाना पचाने में आसानी होती है और शरीर में एंजाइम सही तरीके से काम करता है।

शरीर को डिटॉक्स करता है:
गर्म नींबू पानी में ड्यूरेटिक इफेक्ट होता है जो शरीर के अवांछित तत्व को खत्म करता है। सोने से पहले शाम को एक कप गर्म नींबू पानी पीना रात भर धीरे-धीरे शरीर को डिटॉक्स करने की अनुमति प्रदान करता है। [ये भी पढ़ें: पानी में नींबू उबाल कर पीने के फायदे]

शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए रात को सोने से पहले गर्म नींबू पानी का सेवन करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "