बेहतर स्वास्थ्य के लिए करें गाजर के जूस का सेवन

Read in English
amazing health benefits of carrot juice

गाजर विटामिन, न्यूट्रिएंट और फाइबर का अच्छा स्रोत है जिसका सेवन लगभग हर एक घर में किया जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन के, विटामिन ई जैसे विटामिन पाएं जाते हैं और पोटेशियम, कॉपर, फॉलिक एसिड, थियामिन, फॉलेट, फॉस्फोरस और मैगनीज मिनरल्स मौजूद होते हैं जो इसे एक पोषित आहार बनाते हैं। गाजर का सेवन सब्जी, सलाद, मीठे खाद्य पदार्थ या फिर जूस के रुप में किया जा सकता हैं लेकिन कुछ लोगों को गाजर की सब्जी खाना शायद पसंद ना हो। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप गाजर का स्वादिष्ट जूस बनाकर भी इसके पोषक तत्वों का लाभ सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं गाजर का जूस और इसके सेवन से आपको क्या लाभ होते हैं। [ये भी पढ़ें: फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर जो शरीर को डिटॉक्स करने में हैं लाभकारी]

गाजर का जूस बनाने के लिए आपको चाहिए:
गाजर का जूस बनाने के लिए आपको 2 मध्यम आकार के गाजर, एक कप पानी, 1-2 चम्मच चीनी, एक नींबू का रस, एक चुटकी नमक की जरुरत होगी। गाजरों को अच्छे से साफ कर लें और छील कर तैयार कर लें। आप चीनी और नमक की मात्रा अपने हिसाब से रख सकते हैं। गाजर का जूस बनाने के लिए ये वीडियो देखें।

गाजर के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभ:

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है: गाजर का जूस पेट को जल्दी भरने वाला आहार है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। गाजर का जूस पित्त के स्राव को बढ़ाता है जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट है। मेटाबॉलिज्म जितना अधिक होगा आपका शरीर उतने ही कम समय में भोजन को उर्जा में बदल पाएगा। पित्त के स्राव में वृद्धि होने से मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होती है और वजन कम करने में भी मदद होती है। [ये भी पढ़ें: अनानास के जूस के सेवन से आपको मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ]

आंखो की रोशनी को बढ़ाता है: आपने घर में बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है लेकिन हम इस बात को यूहीं टाल देते थे। हालांकि विज्ञान के अनुसार ये बात बिल्कुल सही है। गाजर के जूस का सेवन करने से आप आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं। गाजर में बीटा-कैरोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कि विटामिन ए का ही एक प्रकार है। यह एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है। गाजर का जूस पीने से आंखों को विभिन्न रोगों जैसे मेक्यूलर डिजेनरेशन, मोतियाबिंद और अंधापन से बचाया जा सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है: गाजर में एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालते हैं और कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी की प्रचुर मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। इससे आपको कोल्ड और फ्लू के मौसम में मदद मिलती है और आप वायरस अटैक से बच पाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है: अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मेडिकेशन के बिना कम करना चाहते हैं तो गाजर का जूस आपके लिए बेहतर विकल्प है। गाजर का जूस पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है तो हृदय रोगों का खतरा भी कम हो जाता है। दवाओं का सेवन बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

दिमाग बेहतर तरीके से कार्य करता है: गाजर के जूस में मौजूद बीटा-कैरोटीन आपके शरीर के कॉगनिटिव फंक्शन को बेहतर करता है और उम्र की वजह से होने वाले मैमोरी प्रॉब्लम्स जैसे डिमेन्सिया से बचाव करने में मदद करता है। जब दिमाग और नर्व कोशिकाओं का उत्पादन कम हो जाता है तो आप ऑक्सीडेटिव तनाव का शिकार हो सकते हैं। गाजर का जूस दिमाग के कार्य को सुधार कर इस समस्या से बचाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से आपकी याद्दाश्त बेहतर होती है। [ये भी पढ़ें: आम पन्ना के पीने से आपको मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "