याद्दाश्त और इम्यूनिटी को दुरुस्त रखती है अश्वगंधा की चाय

Read in English
amazing health benefits of ashwagandha tea

अश्वगंधा चाय अश्वगंधा के पौधे की जड़ों और पत्तियों से बनाई जाती है। जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इस चाय को आसानी से घर में बनाया जा सकता है। इसमें फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिमाग को तेज करने के साथ-साथ उनको पोषण भी प्रदान करने में मदद करती हैं। अश्वगंधा में कई एसे तत्व होते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। आइए आपको अश्वगंधा चाय के अन्य फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: जानिए एलोवेरा के जूस होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में]

तनाव के लिए: अश्वगंधा चाय में स्ट्रेस रिलीविंग प्रौपर्टीज होती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कॉर्टिसोल नामक हार्मोन को प्रभावित करते हैं जिससे तनाव कम होता है। अश्वगंधा माइल्ड सेडेटिव के लिए जाना जाता है क्योंकि यह मानसिक स्थिति को भी कम करता है और नींद पूरी करने में मदद करता है।

स्वस्थ दिल के लिए: अश्वगंधा चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो स्वस्थ दिल के लिए लाभकारी होते हैं। यह दिल से जुड़ी कई कारकों के खतरे को कम करता है। साथ ही हृदय में रक्त संचार में सुधार लाता है जिसकी वजह से ब्लड क्लॉटिंग नहीं होता है। अश्वगंधा चाय शरीर में ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करती है। [ये भी पढ़ें: आईस्ड टी के सेवन से मिलते हैं ये लाभ]

नींद के लिए: इसमें एंटीऑक्सीडाइजिंग और एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं जो तनाव को कम करते है और नींद पूरी करने में मदद करता है। इसमें नर्विन प्रौपर्टीज होती हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। यह नर्वस सिस्टम को फिर से सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। इससे नींद नहीं आने की समस्या को दूर करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है: अश्वगंधा चाय में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करती है और शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है और इंफेक्शन से भी बचाता है।

याददाश्त मजबूत करता है: अश्वगंधा में फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिमाग को तेज करने में मदद करता है। अश्वगंधा अल्जाइमर और अन्य दिमागी समस्याओं के उपचार में सहायता करता है।

दर्द के लिए: अश्वगंधा चाय में स्टेरॉयड होते हैं जो शरीर के दर्द को ठीक करता है जैसे- अर्थराइटिस या कोई लंबे समय से हो रहा दर्द। अश्वगंधा की पत्तियों में हिलिंग पोल्टिस होते हैं, जो जल्दी से घावों को भरने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: तरबूज के जूस का सेवन क्यों आपके स्वास्थ्य के लिए है लाभकारी]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "