Benefits of apple tea: सेब की चाय के स्वास्थ्य लाभ

Read in English

Benefits of apple tea: सेब की चाय से शरीर को कई लाभ मिलते हैं।

सेब एक फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जिसकी वजह से आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं। सेब को पकाकर या मीठे के रुप में कैसे भी किया जा सकता है। सेब वजन कम करने के साथ ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। सेब के साथ सेब के सिरके के भी कई फायदे होते हैं। इन सबके बारे में तो आपको पता होगा लेकिन यह आपने कभी सेब की चाय के बारे में सुना है। इसे पीने के भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सेब की चाय को ब्लैक टी के साख सेब को उबालकर उसमें दालचीनी और लौंग मिलाकर बनाया जाता है। सेब की चाय का सेवन ठंडा करके या गर्म किया जा सकता है। तो आइए आपको सेब की चाय से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: चाय की मदद से करें वजन कम]

Benefits of apple tea: सेब की चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ

इम्यूनिटी बूस्ट करती है
पाचन को बेहतर बनाती है
ब्लड शुगर को नियमित करती है
कब्ज की समस्या दूर करती है
विषाक्त पदार्थ बाहर निकालती है

इम्यूनिटी बूस्ट करती है:

apple Tea to boost immunity
Boost immunity: सेब की चाय की मदद से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है।

सेब की चाय में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इंफेक्शन से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

पाचन को बेहतर बनाती है: पाचन तंत्र के बेहतर होने से शरीर स्वस्थ रहता है। सेब की चाय में पर्याप्त मात्रा में सॉल्युबल फाइबर होते हैं जो वजन कम करने में भी मदद करते हैं। सेब की चाय में मैलिक एसिड भी होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ब्लड शुगर को नियमित करती है: सेब में फ्रक्टोज के रुप में प्राकृतिक शुगर होती है साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबोलिक रेट में सुधार करने के साथ ब्लड शुगर को नियमित करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को अचानक से कम होने से भी रोकता है।

कब्ज की समस्या दूर करती है:

Apple tea for constipation
Constipation: सेब की चाय की मदद से कब्ज की समस्या दूर की जा सकती है।

सेब की चाय से आपको डाइट्री फाइबर मिलते हैं जो कब्ज से रोकथाम करते हैं। साथ ही इससे बोवेल मूवमेंट भी ठीक होता है। यह एक लैक्सेटिड की तरह काम करता है।

विषाक्त पदार्थ बाहर निकालती है: सेब की चाय पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है साथ ही कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाती है।

[जरुर पढ़ें: Reduce stress: तनाव को कम करने के लिए करें तुलसी की चाय का सेवन]

सेब की चाय शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "