जानिए एलोवेरा के जूस होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में

Read in English
amazing health benefits of aloe vera juice

त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा क्रीम का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके साथ ही एलोवेरा जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा के जूस को हिंदी में घृत्कुमारी सार कहते हैं। एवोवेरा एक पौधा होता है जिसका तना मोटा होने के साथ उसकी पत्तियां कांटेदार होती हैं। जिसके तने में एलोवेरा जैल भरा हुआ होता है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों से निजात दिलाने में किया जाता है। तो आइए आपको एलोवेरा जूस से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:आईस्ड टी के सेवन से मिलते हैं ये लाभ]

एलोवेरा जूस बनाने की विधि:

  1. सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को बीच से तोड़ लें। पौधे के बाहरी पत्ते का ही इस्तेमाल करें क्योंकि उनमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है।
  2. अब पत्ते में से जैल निकाल कर एक बाउल में एकत्रित कर लें।
  3. अब एक कप पानी और एलोवेरा को ब्लेंड कर लें और इसका एलोवेरा जूस बना लें। आप एक बार बने एलोवेरा जूस का इस्तेमाल 3-4 दिन तक कर सकते हैं।

एलोवेरा जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व:
एलोवेरा जूस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक मौजूद होते हैं जो कोशिकाओं की वृद्धि को उत्तेजित करते हैं। एलोवेरा जूस में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर में किसी भी विटामिन की कमी को पूरा करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के साथ एलोवेरा जूस में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक और अमीनो एसिड होते हैं। जो शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: तरबूज के जूस का सेवन क्यों आपके स्वास्थ्य के लिए है लाभकारी]

एलोवेरा जूस के फायदे:

  1. रोज सुबह दो चम्मच एलोवेरा जूस को पानी में मिलाकर पीने से यह शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में मदद करता है।
  2. डायबिटीज से ग्रसित लोगों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की जरुरत होती है। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।
  3. प्रतिदिन एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर में अमीनो एसिड की कमी दूर हो जाती है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं।
  4. एलोवोरा में मौजूद एंटी एजिंग गुण की वजह से रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करने से आप जंवा रहते हैं।
  5. एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन त्वचा की सुरक्षा करने में मदद करते है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से त्वचा में पानी की कमी नहीं होती है।  [ये भी पढ़ें: प्याज के जूस से होते हैं यह स्वास्थ्यवर्धक लाभ]
    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "