neem water benefits: रोजाना नीम का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं

Amazing Benefits of Neem Water

neem water benefits: नीम का पानी सेहत के लिए लाभकारी होता है।

neem water benefits: नीम सेहत के लिए एक लाभकारी होता है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं इसलिए नीम का इस्तेमाल संक्रमण का खतरा कम करता है। नीम का पानी पीने से बैक्टीरिया, फंगस, वायरस, परजीवी आदि के संक्रमण का खतरा बेहद कम हो जाता है साथ ही इम्यून सिस्टम बूस्ट हो जाता है। नीम के पानी से नहाना भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि रोजाना आप अगर नीम का पानी पीते हैं तो इससे आपको क्या फायदे हो सकते हैं।[ ये भी पढ़ें:  heart health: दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है पालक इलायची स्मूदी]

neem water benefits: नीम का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं

  • पेट साफ करता है
  • त्वचा के लिए फायदेमंद होता है
  • आंखों के लिए फायदेमंद
  • इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है
  • मुंह के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

1. पेट साफ करता है-
रोजाना नीम का पानी पीने से आंतों और पेट से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट नीम का पानी पीने से पेट साफ होता है। नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट के कीड़ों को खत्म करने में मदद करते हैं।।[ ये भी पढ़ें:  Almond milk shake: वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद है बादाम मिल्क शेक ]

2.त्वचा के लिए फायदेमंद होता है-
नीम का पानी पीने से त्वचा संबंधी बीमारियां नहीं होते हैं। आयुर्वेद में नीम का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा है। नीम का पानी पीने से एक्जिमा, मुंहासों और खुजली की समस्या नहीं होती है।

3.आंखों के लिए फायदेमंद-

Amazing Benefits of Neem Water
नीम का पानी आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

नीम का पानी पीना आंखों के लिए भी लाभकारी होता है। रोजाना नीम का पानी पीने से आंखों की थकान, खुजली और दर्द कम होता है।

4.इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है-
नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं इसलिए नीम का पानी पीने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

5. मुंह के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी-
ओरल हाइजीन के लिए भी नीम का पानी फायदेमंद होता है। नीम का पानी लार में एल्काइन का स्तर बढ़ा देता है जिससे जीवाणु और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

।[ जरुर पढ़ें:  दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए नाश्ते में पीएं डार्क चॉकलेट ग्रीन स्मूदी ]

नीम का पानी सेहत के लिए लाभकारी होता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "