स्वास्थ्यवर्धक पेय

drinks for balancing pH level

pH का स्तर सही बनाए रखने के लिए उपयोगी पेय पदार्थ

Healthy Drinks: आपकी डाइट आपके शरीर के pH लेवल को प्रभावित करता है। ऐसे में आपको कुछ पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपके pH का स्तर सही बनाए रखते हैं।

health Benefits of Triphala water

त्रिफला के पानी के फायदे

Health Benefits of Triphala water: त्रिफला का पानी आयुर्वेदिक रुप से स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। इसका उपयोग खाली पेट करना चाहिए।

Summer Post-Workout Smoothies and Juices

पेय पदार्थ जिन्हें गर्मियों में वर्कआउट के बाद पीना लाभकारी होता है

गर्मियों में वर्कआउट करने के बाद आपको ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर को ठंडक भी मिलती हो। वर्कआउट करने के बाद फलों और सब्जियों से बनें जूस और स्मूदीज का सेवन करके आप फिर से ऊर्जा प्राप्त करने के साथ-साथ ठंडक भी पा सकते हैं।

drinks to reduce post workout sweating

वर्कआउट के बाद पसीना आने पर कौन सी ड्रिंक्स का सेवन करें

वर्कआउट के बाद सभी को ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है। ज्यादा पसीना आने की वजह से डिहाइड्रेशन(Dehydration) की समस्या हो जाती है। जिसे कुछ स्वस्थ पेय(Healthy drink)का सेवन करके ठीक किया जा सकता है।

healthy drinks for post pregnancy

पेय पदार्थ जिनका सेवन डिलीवरी के बाद महिलाओं को करना चाहिए

गर्भावस्था के नौ महीनों के बाद महिलाओं को थोड़ी राहत मिलती है। हालांकि गर्भावस्था के कारण आप आंतरिक रुप से कमजोर हो जाते हैं। इसलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को कुछ स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको शरीर को रिकवर होने में मदद मिलती है।

apple, beetroot and carrot detox drink

सेब, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालना जरुरी होता है। इसके लिए सेब, चुकंदर और गाजर से बनी ड्रिंक का सेवन फायदेमंद होता है। इसे आसानी से घर में बनाकर इसके स्वास्थ्य लाभों का फायदा लिया जा सकता है।

Vegetable Juices You Should Drink In The Summer

गर्मियों में किन सब्जियों के जूस का सेवन करें

पानी के साथ शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अन्य कई पोषक तत्वों की भी जरुरत होती है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपके लिए कुछ सब्जियों का रस पीना फायदेमंद होता है।

healthy-drinks-for-low-blood-pressure

ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या दूर करने के लिए पेय पदार्थ

ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाने के कारण दिमाग, किडनी और दिल जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों का कार्य काफी हद तक प्रभावित होता है। कुछ स्वास्थ्यवर्धक पेय ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या से निजात दिलाते हैं।

Drinks that women should consume while breastfeeding

पेय पदार्थ जिनका सेवन स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को करना चाहिए

शिशु के जन्म के बाद महिलाएं शिशु को स्तनपान करवाती हैं। ऐसे में उन्हें स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन करना जरुरी होता है ताकि उनके शरीर में ऊर्जा बनी रहें। साथ ही यह शिशु के लिए भी लाभकारी होता है।

healthy beverages to stay healthy

स्वस्थ रहने के लिए उपयोगी पेय पदार्थ

पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेट बना रहता है इसलिए कुछ स्वास्थ्यवर्धक ड्रिंक्स को आपको अपने रोजाना के आहार में शामिल करना चाहिए।