नेचर और स्वास्थ्य

How to remove tan from feet

Sun Tan: पैरों से सनटैन हटाने के लिए घरेलू उपचार

Sun Tan: धूप की मार के कारण सनटैन होना सबसे आम समस्या है। इस समस्या से केवल आपका चेहरा नहीं बल्कि आपके शरीर का कोई भी हिस्सा प्रभावित हो सकता है जैसे आपके पैर। पैरों पर सनटैन होने से इनकी खूबसूरती कम हो जाती है। इसलिए आप कुछ तरीकों की मदद पैरों से सनटैन हटा सकते हैं।

Herbal Teas to Help Beat Inflammation

Herbal tea: सूजन को कम करने के लिए हर्बल टी

Herbal tea: हर्बल टी सेहत के लिए लाभकारी होती है। इनका सेवन करने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि बहुत सारे हर्ब्स में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। जो सूजन के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

best drinks of vaginal health

Vaginal Health: वेजाइना को साफ रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय

Vaginal Health: वेजाइनल डिस्चार्ज वेजाइना से मृत कोशिकाएं, संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और अन्य टॉक्सिन्स शरीर से निकालने में मदद करता है। वेजाइना को साफ रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय का सेवन कर सकते हैं।

Best Drinks for Digestion

Digestion: पाचन को स्वस्थ रखने के लिए पेय पदार्थ

Digestion: पेय पदार्थो का सेवन आपके पाचन के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बेहतर विकल्प होता है। ऐसे पेय पदार्थ का सेवन करना चाहिए जिनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और विटामिन मौजूद हों।

सूजन को दूर करने के लिए फायदेमंद पेय

सूजन के कारण शरीर दर्द और असहजता पैदा हो जाती है। शरीर से सूजन को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेट्री जूस का सेवन कर सकते हैं।

home remedies for Redness on body

home Remedies: शरीर पर लालीपन को दूर करने के लिए उपाय

Home Remedies: शरीर पर लालीपन(Redness) होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों के बारे में जानकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। शरीर पर लालीपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

home remedies to regrow hair

Hair growth: बालों को फिर से उगाने के लिए घरेलू उपचार

Hair growth home remedies: डैंड्रफ की समस्या, बाल गिरना और स्कैल्प में खुजली होना बहुत ही आम परेशानियां हैं। इनके कारण बाल झड़ने लगते हैं और आपकी स्कैल्प दिखने लगती है। कुछ घरेलू उपचारों की मदद से आप गंजेपन को दूर करके सिर पर बालों को फिर से उगा सकते हैं।

Side Effects Of Tea

Side Effects: चाय पीने के दुष्प्रभाव

Side Effects: चाय भारत का लोकप्रिय पेय होता है लेकिन इसका अधिक सेवन नुकसानदायक होता है। इसलिए दिनभर में 2-3 कप से ज्यादा चाय का सेवन नहीं करना चाहिए

Asafoetida for diseases

हींग के इस्तेमाल से किए जाने वाले घरेलू उपचार

Benefits of Asafoetida: हींग में पोषक तत्व होने के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेंट्री, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और दर्द को कम करने के लिए भी आवश्यक गुण होते हैं। कई तरह के घरेलू उपचारों के लिए हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Benefits of Lemon Tea

Lemon Tea: नींबू की चाय के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं

Lemon Tea: नींबू की चाय के अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं क्योंकि नींबू में एंटीसेप्टिक और विटामिन सी मौजूद होता है जो आपके शरीर को इंफेक्शन से बचाता है और आपके शरीर को रिफ्रेश रखता है।