Stress in children: बच्चों में तनाव होने के संकेत

Read in English
stress signs in children

गुस्सा और मूड स्विंग्स से पता चलता है कि बच्चे को तनाव है।

Stress in children: इन दिनों बच्चे भी तनाव का शिकार हो रहे हैं। अत्यधिक अकादमिक दबाव, और अपने बराबर के लोगों के प्रदर्शन से होने वाले दबाव के कारण बच्चे अक्सर तनाव में आ जाते हैं। चिंता, तनाव और अवसाद बच्चों में आजकल आम समस्याएं हैं। कभी-कभी, माता-पिता बच्चों पर इतना दबाव डाल देते हैं कि वो तनाव का शिकार हो जाते हैं। इन दिनों प्रतियोगिता बहुत अधिक है, जो अक्सर बच्चे को चिंतित करती है। इसके अलावा बुलिंग, अकादमिक दबाव आदि समस्याएं भी बच्चे पर दबाव बनाती हैं जिससे उनके व्यवहार में बदलाव होने लगते हैं। यहां कुछ संकेत बताए गए हैं जो कहते हैं कि आपका बच्चे तनाव में है। [ये भी पढ़ें: बच्चे के गुस्से शांत करने के लिए अपनाएं कुछ उपाय]

Stress in children: कौन से संकेत बताते हैं कि बच्चा तनाव में है

  • सोने में परेशानी
  • गुस्सा होना
  • नाखून चबाना
  • खाने की आदत में बदलाव
  • मूड स्विंग्स

सोने में परेशानी
वयस्कों की तरह ही, बच्चे भी तनाव में होने पर ठीक से सोने नहीं पाते हैं। अगर आपका बच्चा तनावग्रस्त है, तो वह रात में ठीक से सोने में असमर्थ रहेगा और अक्सर बुरे सपनों का अनुभव करेगा।

गुस्सा होना

Which signs show that your child is in stress
अगर कोई बच्चा तनावग्रस्त है, तो वह ज्यादातर गुस्से में रहता है।

बच्चों को तनाव में होने पर बार-बार गुस्सा आता है। वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सही तरीका नहीं जानते हैं। अगर आपके बच्चे को अक्सर गुस्सा आ रहा है, तो ऐसा कुछ हो सकता जो उसे निश्चित रूप से परेशान कर रहा है।

नाखून चबाना
जब हम तनाव में होते हैं तो हम आमतौर पर अपने नाखून चबाते हैं। बच्चों के साथ भी ऐसा ही है। जब बच्चे तनावग्रस्त होते हैं या चिंतित होते हैं तो बच्चे भी अपने नाखून चबाते हैं।

खाने की आदत में बदलाव
जब बच्चा तनाव में होता है तो वह या तो अधिक खाने लगता है या कुछ भी नहीं खाता। अत्यधिक खाने या भूख की कमी बच्चों में तनाव के कुछ सामान्य लक्षण हैं।

मूड स्विंग्स
बच्चों को अक्सर मूड स्विंग्स होते रहते हैं। अगर आपके बच्चे को बहुत मूड स्विंग्स हो रहे हैं और आप अक्सर उन्हें गुस्से में देखते हैं, तो आपको उनसे बात करनी चाहिए। अगर उनके व्यवहार में बड़े बदलाव दिख रहे हैं तो आपको उन पर ध्यान देना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: बच्चों में डिप्रेशन के संकेत]

ये कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपके बच्चे को तनाव है। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "