Ayurvedic Tips For Stress: तनाव से राहत पाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

Ayurvedic Guide to Stress Management

Stress Management: आयुर्वेद लंबे समय से हमें सेहतमंद बनाने का लाभाकारी साधन है।

Ayurvedic Tips For Stress: आजकल हमारे जिंदगी में तनाव जरुरत से ज्यादा है। हम किसी भी समय खुद को तनाव से दूर नहीं रख पाते हैं। छोटी-छोटी चीजें भी लोगों को तनाव में डाल देती हैं। तनाव ना केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। व्यायाम ना करना, सही आहार ना लेना और करीबियों के साथ समय ना बिताने के कारण यह तनाव और बढ़ जाता है। आयुर्वेद लंबे समय से हमें सेहतमंद बनाने का लाभाकारी साधन है। यह आपको तनाव से मुक्ति पाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं तनाव से राहत पाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स। [ये भी पढ़ें: रोजाना के कौन से काम तनाव पैदा करते हैं]

Ayurvedic Tips For Stress: आयुर्वेदिक टिप्स जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं

  • धीमी गति से जीवन जिएं
  • संतुलित और पर्याप्त आराम करें
  • सोने से पहले पैरों की मालिश
  • मन और शरीर को शांत करें
  • संतुलित आहार लें

धीमी गति से जीवन जिएं
व्यस्त और भागदौड़ भरा जीवन हमें अधिक तनाव देता है। इसलिए यह बेहद जरुरी हो जाता है कि आप अपने जीवन जीने की गति को थोड़ा धीमा करें। हर रोज थोड़ा समय अपने लिए लें और इस समय में केवल खुद से जुड़ें।

संतुलित और पर्याप्त आराम करें

Ayurveda: The Art of Stress Management
Stress Management: नींद ना लेने से तनाव बढ़ सकता है।

तनाव से राहत पाने के लिए नींद एक प्रभावी तरीका है। आजकल काम के दबाव के चलते हम लोग नींद और आराम करना भूल ही जाते हैं। पर्याप्त आराम हमारे शरीर को अगले दिन के काम के लिए तैयार करने में मदद करता है।

सोने से पहले पैरों की मालिश
हर रोज सोने से पहले अपने पैरों पर तेल की मालिश करें। इससे आपके शरीर में रक्त का संचार बेहतर होगा साथ ही अच्छी नींद आएगी। अच्छी नींद तनाव को कम करने में मदद करेगी।

मन और शरीर को शांत करें

ayurvedic ways to reduce your stress
Stress Management: तनाव को कम करने के लिए आप प्राणायाम, ध्यान, व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं।

तनाव ना केवल आपके दिमाग को परेशान करता है बल्कि यह आपके शरीर को भी प्रभावित करता है। इसलिए सबसे पहले तनाव को कम करने के लिए अपने मन और शरीर को शांत करें। इसके लिए आप प्राणायाम, ध्यान, व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं।

संतुलित आहार लें
आपका आहार आपके शरीर को सही पोषण देने में मदद करता है। सही पोषम मिलने से आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। इसलिए अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को शामिल करें।

[जरुर पढ़ें: तनाव को बढ़ाने वाली आदतें]

ये कुछ आयुर्वेदिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप तनाव को कम करके खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "