Excessive Cortisol: शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने के संकेत

Read in English
Signs You Have Excessive Cortisol

Excessive Cortisol: कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने के कारण अनेक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

Excessive Cortisol: जब हमारा दिमाग किसी खतरे को महसूस करता है और उसे बुरे संकेत मिलते हैं तो कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। हमारा दिमाग शरीर के सभी हिस्सों के कार्य को नियंत्रित करता है और शरीर की अधिकांश कोशिकाएं कोर्टिसोल रिसेप्टर्स होती हैं। इसलिए कोर्टिसोल हार्मोन तेजी से शरीर की कार्यप्रणाली को नियंत्रित कर लेता है। कोर्टिसोल हार्मोन के कारण सिर्फ तनाव ही नहीं बढ़ता बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। आइए जानते हैं कुछ संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ रहा है।[ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से 60 सेकेंड में तनाव को दूर करें]

Excessive Cortisol: संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ गया है

  • नींद ना आना
  • लंबे समय तक थकान महसूस करना
  • इम्यून सिस्टम का कमजोर होना
  • अनहेल्दी खाना खाने का मन करता है
  • त्वचा पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं

1.नींद ना आना- जब कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता है तो शरीर आराम की मुद्रा में रहता है और आपको नींद अच्छी आती है। लेकिन कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने से नींद आने में परेशानी पैदा हो जाती है। इसके बाद कोर्टिसोल हार्मोन के टूटने के बावजूद भी आपका मस्तिष्क सो नहीं पाता है क्योंकि अत्यधिक कोर्टिसोल आपकी नींद और आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।

2.लंबे समय तक थकान महसूस करना-

Signs You Have Excessive Cortisol
Excessive Cortisol: अत्यधिक थकान भी कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने का संकेत होती है।

कोर्टिसोल का अधिक स्तर आपको बहुत ज्यादा थका देता है। कोर्टिसोल हार्मोन एड्रिनल ग्रंथि के काम को प्रभावित करता है जिससे आपकी ऊर्जा कम हो जाती है। ऐसे में आपको सोने के बाद भी बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है। कोर्टिसोल हार्मोन को एक दिन में बैलेंस करने का तरीका जानने के लिए क्लिक करें।

3.इम्यून सिस्टम का कमजोर होना- कोर्टिसोल हार्मोन शरीर के प्राकृतिक-प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है। इस कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और आप बुखार, जुकाम और फ्लू की चपेट में आने लगते हैं।

4.अनहेल्दी खाना खाने का मन करता है-

Signs You Have Excessive Cortisol
Excessive Cortisol: कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने से अनहेल्दी खाना खाने का मन करता है।

जब शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है तो रक्त में ब्लड शुगर(blood suger) का लेवल बढ़ जाता है। जिससे आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है साथ ही ब्लड ग्लूकोस का बढ़ा हुआ स्तर इंसुलिन के स्तर को भी बढ़ा देता है। ऐसे में आपको अनहेल्दी खाना खाने का मन ज्यादा करता है।

5.त्वचा पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं- कोर्टिसोल(cortisol) हार्मोन का स्तर अधिक होने पर यह एड्रिनल ग्रंथि की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है। इससे प्रोलैक्टिन का स्तर बढ़ने लगता है और आपको दर्द और संवेदनशीलता के साथ-साथ त्वचा पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पैदा होने की समस्या भी हो जाती है। कोर्टिसोल का बढ़ा हुआ स्तर त्वचा की समस्याओं को बढ़ा देता है।[ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपको शारीरिक तनाव है]

ये सभी संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ रहा है। इसके दुष्प्रभावों को कम करने के लिए कोर्टिसोल का स्तर कम करने की कोशिश करें और सभी जरुरी उपाय अपनाएं। आर्टिकल को इंग्लिश(english) में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "