Yoga for stress: तनाव को कम करने में योगा कैसे मदद करता है

yoga to reduce stress

योग आपको मानसिक शांति देकर तनाव को कम करता है।

Yoga for stress: योग का अभ्यास करना सबसे स्वस्थ गतिविधियों में से एक है। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए लंबे समय से योग एक बेहतरीन विकल्प रहा है। योग ना केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर करता बल्कि यह आपको मानसिक रुप से भी स्वस्थ बनाता है। इतना ही नहीं, यह आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है, एकाग्रता में सुधार करता है, और हमें कई बीमारियों से दूर रखता है। आजकल की भागादौड़ में तनाव होना लाजमी है। तनाव आपके शरीर को बुरी तरह प्रभावित करता है। तनाव के कारण आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरुरी है कि आप योग को अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करें। योग आपके दिमाग को शांत करके इसे तनाव से दूर रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं योगा तनाव को कम करने में कैसे मदद करता है। [ये भी पढ़ें: जिम के मुकाबले योग क्यों बेहतर है]

तनाव को कम करने के लिए योगा

  • शरीर को रिलैक्स करता है
  • एक्सरसाइज शामिल होती हैं
  • स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है
  • दिमाग को शांत करता है
  • सांसों को नियंत्रित करता है

शरीर को रिलैक्स करता है
जब आप सही तरह से योग का अभ्यास करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए एक मालिश की तरह काम करता है। यह शारीरिक तनाव को कम करता है और शरीर को रिलैक्स करता है जिससे आपका तनाव कम होता है।

एक्सरसाइज शामिल होती हैं
योग में एक्सरसाइज शामिल होती है। जब आप योग करते हैं तो आपके शरीर का हर हिस्सा मूव करता है जिससे आपकी मसल्स स्ट्रेच होती हैं और शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है। इससे आपका दिमाग और मन दोनों रिलैक्स होते हैं और तनाव कम होता है।

स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है
शोध के अनुसार, योग करने से आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन जैसे कोर्टिसोल का स्तर कम होता है। कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाने से आपको अधिक तनाव होता है। इसलिए तनाव को कम करने के लिए हर रोज योग का अभ्यास करें। [ये भी पढ़ें: शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने के संकेत]

दिमाग को शांत करता है
योग आपको मानसिक शांति पाने में मदद करता है। जब हमारे दिमाग में हजारों विचार एक साथ चलते रहते हैं तो हम रिलैक्स नहीं कर पाते हैं। योग हमारी एकाग्रता को बढ़ाता है और हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। जिससे आपका दिमाग शांत होता है और तनाव कम होता है।

सांसों को नियंत्रित करता है
प्राणायाम करने से आपको ब्रीदिंग पर कंट्रोल पाने में मदद मिलती है। प्राणायाम के दौरान आप जब गहरी सांस लेते हैं तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है जिससे शरीर के हर हिस्से में सही तरीके से ऑक्सीजन पहुंच पाती है और आपको तनाव कम करने में मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: बालों को घना और स्वस्थ बनाने के लिए इन योगासनों को करें]

ये कुछ तरीके हैं जो बताते हैं कि आप योग के जरिए तनाव को कम कर सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "