Reduce stress: तनाव को कम करने के लिए करें तुलसी की चाय का सेवन

Read in English
tulsi tea to beat stress

तुलसी की चाय का हर रोज सेवन करने से तनाव कम होता है।

Reduce stress: आज के समय में हर कोई तनाव का सामना कर रहा है। हर किसी को अपनी जिंदगी में कभी ना कभी तनाव झेलना ही पड़ता है। जब हम किसी ऐसी स्थिति में होते हैं जिससे हमारे शरीर और दिमाग पर दबाव पड़ें, तो उस स्थिति में हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल रिलीज होता है जो कि तनाव को बढ़ा देता है। हालांकि आप तनाव को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों को इस्तेमाल कर सकते हैं। तनाव और चिंता को कम करने के लिए तुलसी की चाय सबसे अच्छे प्राकृतिक उपायों में से एक है। तुलसी का पौधा अधिकतर सभी के घरों में पाया जाता है। यह एक पवित्र पौधा माना जाता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए तुलसी के कई लाभ हैं। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक करने के साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करता है। आइए जानते हैं तुलसी की चाय के सेवन से आप तनाव को कैसे कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: तुलसी की चाय के स्वास्थ्य लाभ]

तुलसी की चाय तनाव को कैसे कम करती है

  • तुलसी की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए
  • कैसे बनाएं
  • तुलसी तनाव को कैसे कम करती है
  • तनाव आपको कैसे प्रभावित करता है

तुलसी की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए

  • दो कप पानी
  • तुलसी के ताजे पत्ते
  • नींबू का रस

कैसे बनाएं
तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह धो लें। एक बरतन लेकर उसे गैस पर रखें और इसमें दो कप पानी को उबालें। इस पानी में तुलसी के पत्ते डालें और इन्हें 10 मिनट तक उबलने दें। जब पानी हल्का हरा होने लगे तो आंच को मंदा कर दें। अब इसे 2-3 मिनट के लिए उबालें। अब आंच को बंद कर दें और बरतन को गैस से उतार लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिला लें और सर्व करें।

तुलसी तनाव को कैसे कम करती है

tulsi tea for reducing stress
तुलसी एक एडेप्टोजैनिक हर्ब है जिसमें एंटी-स्ट्रेस एजेंट होते हैं।

लंबे समय से तुलसी का इस्तेमाल एक औषधि के रुप में किया जाता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। तुलसी एक एडेप्टोजैनिक हर्ब है जिसमें एंटी-स्ट्रेस एजेंट होते हैं। यह साइकोलॉकिजल स्ट्रेस को कम करती है और शरीर में कोर्टिसोल के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। तुलसी की चाय का हर रोज सेवन करने से तनाव को बढ़ाने वाले कारकों के प्रति शरीर का रेस्पोंस बढ़ता है। साथ ही तुलसी में शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो शरीर की सेल्स की रक्षा करते हैं और इन्हें तनाव के असर से बचाते हैं। [ये भी पढ़ें: सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन करने के फायदे]

तनाव आपको कैसे प्रभावित करता है

reduce stress with tulsi tea
तनाव आपके शारीरिक स्वास्थ्य व मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है।

तनाव आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य व मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है। अगर तनाव लंबे समय तक रहता है तो आपको एंग्जाइटी डिसऑर्डर होने की संभावनाएं हो सकती हैं। इसके अलावा यह आपके दिमाग की सेल्स को नष्ट कर देता है। इसके अलावा तनाव के कारण आपको सिर दर्द, मुंहासें, खराब पाचन आदि समस्याएं भी हो सकती हैं।

[जरुर पढ़ें:  चाय पीने के दुष्प्रभाव]

अगर आप तनाव से जूझ रहे हैं तो तुलसी की चाय का हर रोज सेवन करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "