तनाव को कम करने के लिए उपयोगी है शिरोधारा थेरेपी

how-shirodhaara-is-useful-in-reducing-stress

शिरोधारा एक ऐसी थेरेपी है जो प्राचीनकाल से तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक अवस्थाओं में राहत दिलाने के लिए और मानव शरीर को मानसिक शांति पहुंचाने के लिए प्रयोग की जा रही है। यह थेरेपी हमारे नर्वस सिस्टम पर गहरा असर डालती है, साथ ही यह नसों पर दबाव को कम करती है। शिरोधारा के अनेक लाभ हैं। यह तनाव, एंग्जायटी, डिप्रेशन आदि जैसी तमाम परेशानियों को खत्म करने के लिए कारगर उपाय होता है। आइए जानते हैं शिरोधारा के इसके लाभ और यह कैसे डिप्रेशन को कम करने के लिए उपयोगी है। [ये भी पढ़ें: जिंदगी का तनाव दूर करने में मुस्कुराना कैसे मदद करता है]

कैसे काम करता है शिरोधारा: शिरोधारा एक आयुर्वेदिक थेरेपी है जो वात, पित्त के सामंज्सय के लिए सही होती है। वात दोष से आपको डर, चिंता, असुरक्षा जैसे भाव आते हैं, वहीं पित्त दोष से आपको गुस्सा, चिड़चिड़ाहट और तनाव, ज्यादा सोचने के भाव आते हैं। शिरोधारा इन दोषों का संतुलन बना कर आपके तनाव को कम करता है।

शिरोधारा के लाभ:  शिरोधारा थेरेपी एंग्जायटी, तनाव, डिप्रेशन से लड़ने में मदद करती है। साथ ही जेट लेग से पीड़ित व्यक्ति को होने वाली परेशानियों को भी कम करती है। शिरोधारा की प्रक्रिया के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले विभिन्न तेलों की महक मनमोहक होने के साथ-साथ तनाव को भी कम करती है। यह मस्तिष्क में रक्त संचार में वृद्धि करती है, साथ ही यह हाइपरटेंशन को भी कम करने में मदद करती है। [ये भी पढ़ें: चिंता दूर करने के लिए आजमाएं साउंड थेरेपी]

कैसे करते हैं शिरोधारा:

  • शांत स्थान चुनें: शिरोधारा आप किसी ट्रेनर या अन्य व्यक्ति की मदद से आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए एक शांत स्थान चुनें, फोन को दूर रखें और किसी भी तरह के शोर से दूर रहें।
  • तापमान जरुरत से कम ना हो: इस क्रिया में तेल से सिर पूरा भीग जाता है इसलिए कोशिश करें कि कमरे का तापमान कम ना हो। क्योंकि ऐसा होने पर आपको ठंड लग सकती है। प्रक्रिया के दौरान कमरे का तापमान सही रखें।
  • सही तरह के तरल का चयन करें: शिरोधारा का तेल चुनते समय सावधानी बरतें। आपको वात,पित्त और कफ जैसे दोष के हिसाब से चयन करना होता है लेकिन शीशम और सूरजमुखी का तेल हर दोष में उपयोगी रहता है। इस तेल की एक पतली धारा आपके शिर पर लगातार गिरती रहती है जिससे सिर की नसों को आराम मिलता है।

सावधानियां:

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "