तनाव

Tips for a Stress-Free Life

Relief From Stress: सकारात्मक रहकर तनाव दूर करने के लिए क्या करें

Relief From Stress: सकारात्मक सोच रखकर आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप शारीरिक गतिविधि करते रहते हैं तो भी आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। नकारात्मक सोच से दूर रहने की कोशिश करें।

Tips to Beat Work Anxiety

Work anxiety: काम के दौरान होने वाली चिंता को कैसे कम करें

Work anxiety: हमारी जीवनशैली, ईटिंग हैबिट्स, अस्वस्थ आदतें, नियमित रूप से काम का बोझ आदि हमारे दिमाग और शरीर के तनाव को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा, जब हम काम पर होते हैं तो हम लगातार तनाव और चिंता का सामना करते हैं। इस चिंता से बचने के लिए और तुरंत हमारे दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए हमें कुछ टिप्स अपनाने चाहिए।

myths on reducing stress

Reducing Stress: तनाव कम करने को लेकर प्रचलित मिथक

Reducing stress: तनाव को कम करने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरुरी होता है लेकिन कुछ मिथकों को सच मान बैठना गलत होता है। यह मिथक आपके तनाव को कम करने की जगह बढ़ा ही देते हैं।

Stress and hair

Stress affects hair : तनाव कैसे आपके बालों को प्रभावित करता है

Stress affects hair : तनाव आपको शारीरिक रुप से प्रभावित करता है। जिसका असर आपके बालों पर देखा जा सकता है। तनाव की वजह से आपके बालों से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं को तनाव दूर करके ठीक किया जा सकता है।

tulsi tea to beat stress

Reduce stress: तनाव को कम करने के लिए करें तुलसी की चाय का सेवन

Reduce stress: तनाव के कारण आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है और आप किसी भी काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप तनाव को कम करने के लिए तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

yoga to reduce stress

Yoga for stress: तनाव को कम करने में योगा कैसे मदद करता है

Yoga for stress: योग आपके दिमाग से सभी नकारात्मक विचारों को खत्म करके आपको राहत प्रदान करने में मदद करता है। योग का हर रोज अभ्यास करने से मानसिक शांति मिलती है जिससे तनाव कम होता है। इसके अलावा, यह रक्त संचार को बढ़ाता है और हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।

Signs You Have Excessive Cortisol

Excessive Cortisol: शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने के संकेत

Excessive Cortisol: कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है और यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर देता है। इसलिए आपको हमेशा उन संकेतों से अवगत रहना चाहिए जो बताते हैं कि आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर काफी बढ़ गया है।

How to deal with night anxiety

रात को होने वाली चिंता को कैसे दूर करें

रात को चिंता होने की वजह से लोगों की नींद प्रभावित होती है और इस वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं। इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ बदलाव लाएं।

tips to de-stress in just 60 seconds

टिप्स जिनकी मदद से 60 सेकेंड में तनाव को दूर करें

60 सेकेंड में तनाव कम करना अजीब लगता है लेकिन यह सच है कुछ टिप्स की मदद से 60 सेकेंड में तनाव कम किया जा सकता है। एक बार जब तनाव कम हो जाता है तो आप आसानी से काम कर सकते हैं।

how to reduce anxiety within 60 seconds

60 सेकेंड में चिंता को दूर करने के आसान उपाय

किसी भी व्यक्ति को कोई भी स्थिति में चिंता हो सकती है। अगर आपको अचानक एंग्जायटी अटैक के संकेत जैसे पसीना आना, धड़कन का बढ़ना आदि दिख रहे हैं तो आप 60 सेकेंड के समय में इससे बाहर आने के लिए ये तरीके अपना सकते हैं।