तनाव

tulsi tea to beat stress

Reduce stress: तनाव को कम करने के लिए करें तुलसी की चाय का सेवन

Reduce stress: तनाव के कारण आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है और आप किसी भी काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप तनाव को कम करने के लिए तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

yoga to reduce stress

Yoga for stress: तनाव को कम करने में योगा कैसे मदद करता है

Yoga for stress: योग आपके दिमाग से सभी नकारात्मक विचारों को खत्म करके आपको राहत प्रदान करने में मदद करता है। योग का हर रोज अभ्यास करने से मानसिक शांति मिलती है जिससे तनाव कम होता है। इसके अलावा, यह रक्त संचार को बढ़ाता है और हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।

Signs You Have Excessive Cortisol

Excessive Cortisol: शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने के संकेत

Excessive Cortisol: कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है और यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर देता है। इसलिए आपको हमेशा उन संकेतों से अवगत रहना चाहिए जो बताते हैं कि आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर काफी बढ़ गया है।

How to deal with night anxiety

रात को होने वाली चिंता को कैसे दूर करें

रात को चिंता होने की वजह से लोगों की नींद प्रभावित होती है और इस वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं। इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ बदलाव लाएं।

tips to de-stress in just 60 seconds

टिप्स जिनकी मदद से 60 सेकेंड में तनाव को दूर करें

60 सेकेंड में तनाव कम करना अजीब लगता है लेकिन यह सच है कुछ टिप्स की मदद से 60 सेकेंड में तनाव कम किया जा सकता है। एक बार जब तनाव कम हो जाता है तो आप आसानी से काम कर सकते हैं।

how to reduce anxiety within 60 seconds

60 सेकेंड में चिंता को दूर करने के आसान उपाय

किसी भी व्यक्ति को कोई भी स्थिति में चिंता हो सकती है। अगर आपको अचानक एंग्जायटी अटैक के संकेत जैसे पसीना आना, धड़कन का बढ़ना आदि दिख रहे हैं तो आप 60 सेकेंड के समय में इससे बाहर आने के लिए ये तरीके अपना सकते हैं।

various signs that your body is in stress

संकेत जो बताते हैं कि आपको शारीरिक तनाव है

तनाव कई कारणों से हो सकता है और कोई भी व्यक्ति इसका शिकार हो सकता है। तनाव आपके शरीर को बुरी तरह प्रभावित करता है जिससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

how-to-reduce-stress-before-exam-results-

UP Board Result 2018: रिजल्ट आने से पहले होने वाले तनाव को कैसे कम करें

किसी भी परिणाम से पहले तनाव हो जाना स्वाभाविक होता है लेकिन तनाव के कारण इंतजार के पल बहुत लंबे लगने लगते हैं। इसलिए अपने तनाव को कम करने की कोशिश करें और सकारात्मक सोचकर खुश रहें।

tips to prepare yourself to handle a stressful situation

तनावपूर्ण स्थिति का सामना करने के लिए खुद को कैसे तैयार करें

हम सभी को किसी ना किसी समय में तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ता है। अगर आप जानते हैं कि आपको इस स्थिति से कैसे निपटना है तो आपके लिए आसानी होती है।

tips to reduce your child's anxiety

चिंता से बाहर आने के लिए अपने बच्चे की कैसे मदद करें

व्यस्कों से लेकर बच्चों तक कोई भी इंसान चिंतित हो सकता है। चिंतित होने के पीछे सबके अपने कारण हो सकते हैं। बच्चों को चिंता से बाहर निकालने के लिए माता-पिता को बच्चों की मदद करनी चाहिए। ताकि वह इससे आसानी से बाहर आ सकें।