तनाव

How to Go to Sleep When You're Stressed

अधिक तनाव होने पर कैसे लें बेहतर नींद

तनाव की वजह से लोगों की नींद सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। ऐसे में आपको बेहतर नींद पाने के लिए पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए क्योंकि तनाव और नींद पूरी ना होने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

Tips To Avoid Getting Worked Up At Work

काम के बोझ से खुद को बचाने के लिए क्या करें

हम सब ऑफिस के काम की वजह से थका हुआ और परेशान महसूस करते हैं। इसकी वजह से नींद ना आने की समस्या भी हो जाती है। लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए कई उपाय होते हैं जो आपके लिए एक बेहतर विकल्प होते हैं।

healthy ways to reduce stress and anxiety during the holidays

छुट्टियों के दिनों में तनाव को कम करने के उपाय

फन, मजा, मस्ती-मजाक और छुट्टियां भी आपके तनाव को बढ़ा सकती है। इन दिनों के तनाव को कम करने के लिए आपको खुद को खुश रखने पर जोर देना चाहिए। ताकि किसी भी प्रकार के तनाव से ग्रसित होने से बचा जा सके।

things people with anxiety should avoid to do at night

चिंता से ग्रसित होने पर रात को किन चीजों को करने से बचना चाहिए

चिंता से ग्रसित होने की वजह से अक्सर लोगों को रात में नींद आने में दिक्कत होती है। जिसकी वजह से उनका पूरा दिन खराब हो जाता है। इस दौरान व्यक्ति को रात को सोने से पहले कुछ चीजें करने से बचना चाहिए जो चिंता को बदतर ना बनाएं।

ways-to-beat-your-stress-hormone

तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम करने के लिए अपनाएं कुछ उपाय

कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने से तनाव भी बढ़ जाता है। इसलिए इस हार्मोन को कम करने से आप तनाव को कम कर सकते हैं। कोर्टिसोल को कम करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं।

ways to reduce stress when meditation is not enough

जब मेडिटेशन काम ना करे तो तनाव को कैसे कम करें

तनाव कई कारणों की वजह से हो सकता है। जिसे समय से कम करना जरुरी होता है। अगर तनाव को कम ना किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है। तनाव कम करने के लिए लोग मेडिटेशन का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर वह भी असर ना करे तो कुछ तरीकों की मदद ली जा सकती है।

types of talking therapy that can reduce stress

टॉकिंग थेरेपी के प्रकार जो तनाव कम करने में करते हैं मदद

बात करने से कई समस्याओंं का समाधान ढूंढा जा सकता है। इसी तरह टॉकिंग थेरेपी की मदद से तनाव को दूर किया जा सकता है। यह कई प्रकार की होती है। जो तनाव को कम करने में मदद करती है। इसके लिए आपको थेरेपिस्ट की जरुरत होती है।

how to deal with stress during work

काम के दौरान खुद को तनाव से कैसे बचाएं

तनाव कई चीजों से हो सकता है। कई लोगों को ऑफिस में काम करने के दौरान भी तनाव हो जाता है। जिसे दूर ना किया जाए तो इसका प्रभाव आपके काम पर पड़ सकता है। कुछ उपायों की मदद से काम के दौरान होने वाले तनाव को कम दिया जा सकता है।

how stress affects your digestion

तनाव कैसे आपके पाचन को प्रभावित करता है

तनाव एक मानसिक समस्या होने के साथ इसके प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगते हैं। तनाव की वजह से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। जिसकी वजह से कभी कब्ज तो कभी दस्त की समस्या भी हो सकती है।

how to deal with family stress

पारिवारिक तनाव को कैसे कम करें

परिवार की जिम्मेदारियां और घरेलू कलह फैमिली स्ट्रैस का कारण हो सकते हैं। आप परिवार को छोड़ तो नहीं सकते लेकिन इसे कम करने के लिए आप कई उपाय अपना सकते हैं।