तनाव

various signs that your body is in stress

संकेत जो बताते हैं कि आपको शारीरिक तनाव है

तनाव कई कारणों से हो सकता है और कोई भी व्यक्ति इसका शिकार हो सकता है। तनाव आपके शरीर को बुरी तरह प्रभावित करता है जिससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

how-to-reduce-stress-before-exam-results-

UP Board Result 2018: रिजल्ट आने से पहले होने वाले तनाव को कैसे कम करें

किसी भी परिणाम से पहले तनाव हो जाना स्वाभाविक होता है लेकिन तनाव के कारण इंतजार के पल बहुत लंबे लगने लगते हैं। इसलिए अपने तनाव को कम करने की कोशिश करें और सकारात्मक सोचकर खुश रहें।

tips to prepare yourself to handle a stressful situation

तनावपूर्ण स्थिति का सामना करने के लिए खुद को कैसे तैयार करें

हम सभी को किसी ना किसी समय में तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ता है। अगर आप जानते हैं कि आपको इस स्थिति से कैसे निपटना है तो आपके लिए आसानी होती है।

tips to reduce your child's anxiety

चिंता से बाहर आने के लिए अपने बच्चे की कैसे मदद करें

व्यस्कों से लेकर बच्चों तक कोई भी इंसान चिंतित हो सकता है। चिंतित होने के पीछे सबके अपने कारण हो सकते हैं। बच्चों को चिंता से बाहर निकालने के लिए माता-पिता को बच्चों की मदद करनी चाहिए। ताकि वह इससे आसानी से बाहर आ सकें।

ways-to-relax-at-home-after-work

ऑफिस से घर आकर खुद को कैसे रिलैक्स करें

घर पर आकर भी आप अपने तनाव को कम नहीं कर पाते तो यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आपको घर पर आने बाद कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो रिलैक्स होने में आपकी मदद करते हैं।

stop-feeling-anxious-immediately

बेचैनी को तुरंत कम करने के उपाय

तनाव के कारण बेचैनी होना आम होता है। बेचैनी बढ़ने पर आपको तुरंत कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपका ध्यान उन बातों से हट जाता है जिनसे आपको तनाव होता है।

decision one should take manage the stress

कुछ फैसले जो जीवन में तनाव को कम करते हैं

स्वस्थ जीवन के लिए तनाव को कम करना बहुत जरुरी होता है। जीवन में तनाव को कम करने के लिए गैर-जरुरी लोगों और चीजों से दूरी बनानी चाहिए और कुछ ऐसे फैसले लेने चाहिए जिससे जीवन का तनाव कम हो जाए।

how can you balance your career and your love life stress

करियर और लव लाइफ के बीच के तनाव को कैसे संतुलित करें

अगर आप उन लोगों में से हैं जो लव लाइफ और करियर के बीच संतुलन नहीं बैठा नहीं पा रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इन चीजों का ध्यान रखकर आप लव लाइफ और करियर को संतुलित रख सकते हैं।

Nutritional Deficiencies That May Cause Anxiety

पोषक तत्वों की कमी जिससे आपको एंग्जायटी हो सकती है

यदि आपके शरीर में महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स की कमी है तो यह एंग्जायटी के स्तर बढ़ा सकता है। ऐसे में आपको अपने शरीर में विटामिन की कमी के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए, अपनी एंग्जायटी के स्तर को नियंत्रित करने के लिए विटामिन का सेवन जरूर करें।

How to deal with exams stress

परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को कैसे कम करें

परीक्षा के दौरान अक्सर आप तनाव के शिकार हो जाते हैं लेकिन परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए तनाव को कम करना जरुरी होता है। तनाव को कम करने के लिए आप अनेक उपायों का सहारा ले सकते हैं।