तनाव

How to Find Stress Relief and Reduce Stress for Good

Reduce Stress for Good: हमेशा के लिए तनाव खत्म करने के उपाय

Reduce Stress for Good: तनाव को खत्म करना आसान नहीं होता है लेकिन तनाव में जीना भी काफी मुश्किल होता है। तनाव का असर शरीर और दिमाग दोनों पर काफी बुरी तरह पड़ता है।

stress signs in children

Stress in children: बच्चों में तनाव होने के संकेत

Stress in children: चिंता, तनाव और अवसाद बच्चों के बीच आजकल आम समस्याएं हैं। कभी-कभी, माता-पिता बच्चों पर इतना दबाव डाल देते हैं कि वो अक्सर तनाव का शिकार हो जाते हैं।

Ayurvedic Guide to Stress Management

Ayurvedic Tips For Stress: तनाव से राहत पाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

Ayurvedic Tips For Stress: तनाव के कारण आप दिनभर आलस महसूस करते हैं और कोई भी काम समय पर नहीं कर पाते। साथ ही तनाव आपको चिंता का शिकार भी बना सकता है ऐसे में आपको तनाव को कम करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स अपनाने चाहिए।

everyday things you do that increase your stress

Daily Life Stress: रोजाना के कौन से काम तनाव पैदा करते हैं

Daily Life Stress: आपके जीवन में तनाव और चिंता को बढ़ाने के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। हालांकि, ऐसी कई चीजें हैं जो हम खुद करते हैं और ये चीजें तनाव पैदा कर सकती हैं। ये चीजें हमारे जीवन का हिस्सा होती हैं, लेकिन हकीकत में, ये तनाव का मुख्य कारण बन जाती हैं।

Habits That Cause Stress and How to Avoid Them

Habits causing Stress: तनाव को बढ़ाने वाली आदतें

Habits causing Stress: आज हर कोई तनाव और स्वास्थ्य पर होने वाले इसके प्रभावों को लेकर चिंतित है। हालांकि, रोजाना की कई आदतें हैं जो तनाव के लिए जिम्मेदार हैं। ये आदतें आपके तनाव को अधिक बढ़ा सकती हैं।

What is box breathing

Box Breathing: तनाव को कम करने के लिए बॉक्स ब्रीदिंग कैसे करें

Box Breathing: हर किसी इंसान को कभी ना कभी तनाव का सामना करना ही पड़ता है। तनाव का असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसे कम करने के लिए आप बॉक्स ब्रीदिंग तकनीक आजमा सकते हैं।

Tips for a Stress-Free Life

Relief From Stress: सकारात्मक रहकर तनाव दूर करने के लिए क्या करें

Relief From Stress: सकारात्मक सोच रखकर आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप शारीरिक गतिविधि करते रहते हैं तो भी आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। नकारात्मक सोच से दूर रहने की कोशिश करें।

Tips to Beat Work Anxiety

Work anxiety: काम के दौरान होने वाली चिंता को कैसे कम करें

Work anxiety: हमारी जीवनशैली, ईटिंग हैबिट्स, अस्वस्थ आदतें, नियमित रूप से काम का बोझ आदि हमारे दिमाग और शरीर के तनाव को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा, जब हम काम पर होते हैं तो हम लगातार तनाव और चिंता का सामना करते हैं। इस चिंता से बचने के लिए और तुरंत हमारे दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए हमें कुछ टिप्स अपनाने चाहिए।

myths on reducing stress

Reducing Stress: तनाव कम करने को लेकर प्रचलित मिथक

Reducing stress: तनाव को कम करने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरुरी होता है लेकिन कुछ मिथकों को सच मान बैठना गलत होता है। यह मिथक आपके तनाव को कम करने की जगह बढ़ा ही देते हैं।

Stress and hair

Stress affects hair : तनाव कैसे आपके बालों को प्रभावित करता है

Stress affects hair : तनाव आपको शारीरिक रुप से प्रभावित करता है। जिसका असर आपके बालों पर देखा जा सकता है। तनाव की वजह से आपके बालों से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं को तनाव दूर करके ठीक किया जा सकता है।