Spiritual growth: आप अध्यात्मिक रुप से क्यों आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं

Read in English
Things that suggest that you are growing spiritually

Spiritual growth: संकेत जो बताते हैं कि आप अध्यात्मिक विकास नहीं कर रहे हैं।

Spiritual growth: जीवन में आगे बढ़ना सबसे जरुरी होता है और महत्वपूर्ण भी होता है। जीवन का विकास हर व्यक्ति विशेष का लक्ष्य होता है। आपका भावनात्मक, शारीरिक, मानसिक रुप से विकास के साथ-साथ अध्यात्मिक रुप से विकास होना भी बहुत जरुरी होता है। इससे हम जीवन में आगे बढ़ते हैं और यह जरुरी है कि हम सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि आत्मा का भी विकास करें। जीवन में अक्सर लोग अध्यात्मिक रुप से विकास को नजरअंदाज करते हैं लेकिन यह जीवन के अन्य पहलू पर होने वाले विकास जीतना ही महत्वपूर्ण होता है। आइए जानते हैं कुछ संकेतों के बारें में जो बताते हैं कि आप अध्यात्मिक रुप से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।  [ये भी पढ़ें: तरीके जो आत्मा को शुद्ध करने में मदद करते हैं]

Spiritual growth: अध्यात्मिक रुप से विकास ना होने के संकेत

  • आपको विकास की जरुरत महसूस नहीं होती है
  • तनाव और भटकाव
  • जुड़ाव ना हो पाना
  • बुरे लोगों का प्रभाव
  • भौतिक चीजों की लत

1. आपको विकास की जरुर महसूस नहीं होती है- अध्यात्मिक रुप से विकास से पहले जरुरी है कि आपको ऐसा करने की जरुरत महसूस हो। अगर आपको विकास की जरुरत महसूस नहीं होती है तो समझ जाइए कि आप सही दिशा में नहीं जा रहे हैं । यह संकेत बताता है कि आप अध्यात्मिक रुप से उन्नति नहीं कर रहे हैं। [ये भी पढ़ें: अध्यात्म से जुड़े राज जो आपको पता होने चाहिए]

2. तनाव और भटकाव- जीवन में तनाव और ध्यान भटकना जैसी परेशानियां होती रहती है। अगर आप लगातार तनाव में है और व्यस्त रहते हैं तो आपको अध्यात्मिक विकास का समय ही नहीं मिल पाता और आपका अध्यात्मिक विकास नहीं हो पाता है।

3.जुड़ाव ना हो पाना-

Signs that you are not growing spiritually : You are too stressed
Spiritual growth: तनाव और भटकाव भी अध्यात्मिक विकास ना होने का संकेत होता है

बहुत सारे लोग जीवन में कुछ घटनाओं की वजह से अध्यात्मिक लगाव खो देते हैं। अध्यात्मिक जुड़ाव की कमी के कारण भी आपका अध्यात्मिक विकास नहीं हो पाता हैं।

4. बुरे लोगों का प्रभाव- बहुत से लोग बुरे लोगों के प्रभाव में आकर गलत रास्ते पर चलने लगते हैं। आपकी संगत आपके सोचने का तरीका बदल देती है। बुरी संगति में होने के कारण भी आप जीवन में अध्यात्मिक उन्नति नहीं कर पाते हैं। [ ये भी पढ़ें:  Bad Attitude: नेगेटिव एटीट्यूड वाले लोगों से कैसे व्यवहार करें ]

5. भौतिक चीजों की लत- अध्यात्मिक जुड़ाव का मतलब होता है कि आप भौतिक चीजों के प्रति मन में ज्यादा लालच ना रखें। अगर भौतिक चीजों की लत को कम नहीं कर पा रहे हैं तो आपका अध्यात्मिक विकास नहीं होता है।

[ जरुर पढ़ें: दिमाग, शरीर और आत्मा के बीच संतुलन बनाए रखने के तरीके]

इन संकेतों से आप समझ सकते है कि आप अध्यात्मिक रुप से उन्नति नहीं कर रहे हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "