Spirituality: आज के समय में अध्यात्म का क्या महत्व है

Read in English
value of spirituality in fast paced society

आध्यात्म वास्तव में समय को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद करता है।

Spirituality: आधुनिक जीवन का मतलब एक व्यस्त जीवनशैली से है जहां हर कोई जीवन के हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश में लगा होता है। अक्सर इस जीवनशैली के कारण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं। चाहे फिर ये मानसिक समस्याएं हो या शारीरिक समस्याएं। हालांकि, यह ध्यान रखना जरुरी है कि जीवन में मुख्य हमारा उद्देश्य खुशी ढूंढना है। यही कारण है कि आधुनिक जीवन में भी आध्यात्मिकता बहुत महत्वपूर्ण है। हम सब धीरे-धीरे काम के पागलपन का शिकार हो रहे हैं जिस कारण हम अध्यात्म के करीब नहीं हो पाते। आध्यात्मिकता वास्तव में तेजी से विकसित हो रहे आधुनिक जीवन को मैनेज करने और संसाधनों का सही उपयोग करने के लिए दिमाग को प्रशिक्षित करने में मदद करती है। आध्यात्मिकता हमें जीवन जीने के सही तरीके को समझने में मदद करती है। [ये भी पढ़ें: हर व्यक्ति के जीवन में अध्यात्म क्यों जरुरी है]

Importance of spirituality: आज के समय में आध्यात्म का क्या महत्व है

अध्यात्म हमें जीवन में अपनी जरूरतों और इच्छाओं से अवगत कराती है। अक्सर लोग सोचते हैं कि आध्यात्मिक जीवन का मतलब भौतिक इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं को छोड़ देना है। हालांकि, यह झूठी धारणा है। आध्यात्मिकता का मतलब है कि आप वास्तव में जीवन में क्या चाहते हैं, और अध्यात्म उसे ढूंढने में मदद करता है। आपको लगता है कि आप अपनी जॉब में पदोन्नति चाहते हैं, लेकिन गहराई से समझने पर आप जान पाते हैं कि आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। आध्यात्मिकता हमारे दिमाग को दिल और आत्मा से जोड़ने का एक तरीका है। लोग अक्सर सोचते हैं कि यदि आप आध्यात्मिक तरीके से जीना चाहते हैं, तो आपको अपना पूरा समय भगवान या किसी अन्य शक्ति को समर्पित करना होगा लेकिन ऐसा नहीं है।

आज के समय में, लोगों के पास समय की कमी है और किसी भी चीज के लिए समय निकालना उनके लिए मुश्किल होता है। आध्यात्म वास्तव में समय को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद करता है। आपको यह जानना चाहिए है कि आध्यात्मिकता के कारण आपका दिमाग शांत रहता है जिससे यह बेहतर और अधिक प्रभावी तरीके से काम करता है और सही निर्णय लेता है।

[जरुर पढ़ें: आप अध्यात्मिक रुप से क्यों आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं]

आध्यात्मिकता प्राचीन शिक्षा और विचार प्रक्रिया का उपयोग करके तेजी से विकसित आधुनिक जीवन को आसान और खुश बनाने में मदद करती है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "