Happy Eid 2018: ईद उल-फ़ितर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Read in English
things you should know about Eid Ul-Fitr

Happy Eid 2018: ईद मुस्लिम संस्कृति में बहुत महत्व रखती हैं और पूरे उल्लास के साथ मनाई जाती है।

Happy Eid 2018: ईद उल-फ़ितर इस्लामी कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण समय है। ईद उल-फ़ितर तीन दिवसीय लंबा उत्सव होता है। इस समय में एक महीने से चल रहे रमजान खत्म हो जाते हैं। इस दिन लोग अपना रोजा तोड़ते हैं और स त्योहार को पूरे उत्साह और खुशी के साथ मनाते हैं। ईद के दौरान आप देख सकते हैं कि बाजार स्वादिष्ट व्यंजनों, उपहारों और अन्य आकर्षणों के साथ भरे होते हैं। यह उत्सव चांद के दिखने पर निर्भर करता है। यह त्योहार एक दूसरे के लिए प्यार और भाईचारा व्यक्त करने के लिए मशहूर है। परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों और परिचितों के साथ इस त्योहार को मनाया जाता है। आइए जानते हैं ईद उल-फ़ितर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें। [ये भी पढ़ेंईद उल फितर क्यों और कैसे मनाते हैं]

Happy Eid 2018: ईद उल-फ़ितर के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

  • रमजान के खत्म होने की ओर इशारा करता है
  • चांद के दिखने से पहले नहीं मनाया जाता
  • तीन दिन के लिए मनाया जाता है
  • नमाज़ जरुरी है
  • तोहफे दिए जाते हैं

रमजान के खत्म होने की ओर इशारा करता है
रमजान का महीना रोजा, नमाज़ और किसी गुनाह से खुद को बचाने के लिए समर्पित है। रमजान का अंत इस्लामी महीने की शुरुआत को चिह्नित करता है। ईद-अल-फ़ितर शावाल के पहले दिन मनाया जाता है जिसके बाद इस्लामी महीना शुरू हो जाता है। इस समय के दौरान पैगंबर मुहम्मद को पवित्र कुरान मिला था इसलिए रमजान का महीना और भी महत्व रखता था।

चांद के दिखने से पहले नहीं मनाया जाता
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ईद चांद के दिखने पर निर्भर है। जब तक चांद दिखाई नहीं देता है, रोजा रखना जारी रहता है। जब चांद दिख जाता है, तो ईद उल-फ़ितर मनाया जाता है। भौगोलिक परिस्थितियों के आधार पर, यह एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न हो सकता है। [ये भी पढ़ें: ईद उल-फ़ितर के त्योहार के त्योहार को अपने परिवार के लिए विशेष कैसे बनाएं]

तीन दिन के लिए मनाया जाता है
हालांकि यह उत्सव एक महीने तक चलता हैं क्योंकि लोग दिन के समय खाना नहीं खाते। इतने दिन तक रोजा रखने के बाद, लोग अक्सर एक महीने के लिए उत्सव मनाते हैं। हालांकि, यह उत्सव कम से कम 3 दिनों के लिए मनाया जाता है।

नमाज़ जरुरी है
ईद उल-फ़ितर केवल रोजा खोलने और स्वादिष्ट सेवइयां खाने का उत्सव नहीं है। इसके दौरान, विशेष नमाज़ अदा की जाती हैं। इस दिन दान, पवित्रता, नमाज़ आदि का अत्यधिक महत्व होता है। अपने ईष्ट को आभार व्यक्त करने के लिए लोग “अल्लाह महान है” मंत्र को दिन में कई बार दोहराते हैं।

तोहफे दिए जाते हैं
ईद उल-फ़ितर मनाने के लिए लोग उपहार और मिठाई का आदान-प्रदान करते हैं। वे एक-दूसरे को बधाई देते हुए कहते हैं, ‘ईद मुबारक’ साथ ही प्यार और स्नेह का आदान-प्रदान करने के लिए गले मिलते हैं। यह उत्सव की भावना को बढ़ाता है और चारों ओर प्यार फैलता है।

[जरुर पढ़ें: मंदिर जाने से आपको क्या लाभ मिलते हैं]

ये कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जो ईद उल-फ़ितर के बारे में आपको पता होनी चाहिए। यह शांति, प्रेम और पवित्रता का त्यौहार है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं। Eid Mubarak 2018।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "