अध्यात्म

what is the real meaning of namaste

नमस्ते का वास्तविक अर्थ क्या होता है

नमस्ते किसी का अभिवादन या स्वागत करने का एक अद्भुत संकेत है, जिसके कई वैज्ञानिक फायदे भी हैं। नमस्ते का उच्चारण करने से शरीर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जो सामने वाले व्यक्ति की आत्मा को भी तृप्त करती है।

daily habits that helps to achieve inner peace

रोजाना की आदतें जो आतंरिक शांति प्राप्त करने में मदद करती हैं

शांतिपूर्ण और खुशहाल जिंदगी जीने के लिए अपनी आतंरिक शांति को बढ़ाना सबसे कारगर विकल्प होता है। आतंरिक शांति को बढ़ाने के लिए आप रोजाना की कुछ आदतों को अपने व्यवहार में शामिल कर सकते हैं।

how god speaks to us in bad times

बुरे समय में भगवान हमसे कैसे संपर्क करते हैं

अपने बुरे समय में व्यक्ति जब सारी उम्मीद छोड़ देता है तो भगवान किसी ना किसी तरह व्यक्ति से बात करके उसके जीवन में सकारात्मकता लाने में मदद करता है ताकि समस्याओं से बाहर आया जा सके।

how to build Spiritual Mastery

अपने आध्यात्मिक अभ्यास को कैसे बढ़ाएं

अध्यात्मिक अभ्यास में महारत हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले सच्चाई बोलना सिखना पड़ता है और अपने अंदर की सारी झूठ बातों को खत्म करना होता है। अध्यात्मिक अभ्यास के लिए धोखे, चोरी, झूठ और हिंसक कार्यों को भी कम करने की जरूरत है।

What we get to learn from Dussehra Festival

विजयादशमी 2017: दशहरा का हमारे वास्तविक जीवन में क्या महत्व है

दशहरा या विजयादशमी हमें सीखने मिलता है कि बुराई कितनी भी बड़ी हो, जीत अच्छाई की ही होती है। इस दिन हर मनुष्य को अपनी उन आदतों को जला देना चाहिए जो हमारे दिमाग पर कब्जा करती हैं।

navratri-special-significance-of-worshiping-goddess-Siddhidatri-on-ninth-day

महानवमी 2017: नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री की आराधना का महत्व

नवरात्रि का नौवा दिन महानवमी के रुप में लोकप्रिय है और बाकी दिनों से अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुर्गा पूजा का अंतिम और समापन दिन है। साधक को अपने नौ दिनों के व्रतों के समापन के लिए इस दिन देवी सिद्धिदात्री की मन से अाराधना करनी चाहिए।

navratri-special-why-we-worship-goddess-Mahagauri-on-eighth-day

दुर्गा अष्टमी 2017: आठवें दिन देवी महागौरी की पूजा का महत्व

देवी महागौरी शुद्धता, शांति और समृद्धि का प्रतीक हैं। महा अष्टमी के दिन इनकी आराधना करने से साधक को ज्ञान का मार्ग प्राप्त होता है और उसके हृदय से सभी बुराइयां खत्म होती हैं।

does-spirituality-have-a-place-in-fast-paced-society

व्यस्त जीवन में क्यों जरुरी है अध्यात्म

व्यस्त और भाग-दौड़ भरे जीवन में भी आध्यात्मिकता आवश्यक है। काम भले ही जीविका देता हो लेकिन अध्यात्म जीवन को दिशा देता है, भाग-दौड़ भरे जीवन में अगर शांति चाहते हैं तो जीवन में अध्यात्म का मार्ग चुनें।

spiritual and scientific Significance of hawan

नवरात्र स्पेशल: हवन का अध्यात्मिक और वैज्ञानिक रुप से क्या महत्व है

हम सभी हवन के रिवाज को केवल धर्म से जोड़कर देखते हैं लेकिन हवन का असल में हमारे जीवन में और भी कई महत्व है। हवन हमारे जीवन में आध्यात्मिक और वैज्ञानिक महत्व भी रखता है।

navratri special significane of worshiping goddess kalratri on seventh day

नवरात्रि स्पेशल: सातवें दिन देवी कालरात्रि की पूजा का महत्व

मां कालरात्री की आराधना मानवजाति के जीवन से सभी नकारात्मक प्रभावों को नष्ट करने के लिए की जाती हैं। मां कालरात्रि शक्ति और तेज का प्रतीक हैं। दुर्गा का ये स्वरुप साधक को बुरे प्रभावों से बचाता है।